Breaking News

अमेरिका ने रूस-यूक्रेन युद्ध पर भारत के स्टैंड का किया स्‍वागत, कहा- हम मानेंगे पीएम मोदी की बात

संयुक्त राज्य अमेरिका (America) ने शुक्रवार को एक बार फिर यूक्रेन (ukraine) संघर्ष पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के स्टैंड का स्वागत किया, जो सभी प्रकार की हिंसा को रोकने और कूटनीति के रास्ते पर चलने का आह्वान करता है. अमेरिकी विदेश विभाग के प्रधान उप प्रवक्ता वेदांत पटेल (Vedant Patel) ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, ‘हम पीएम मोदी की बातों को उन्होंने जैसा कहा है, वैसे ही मानेंगे. और जब वे चीजें होंगी, तो उन टिप्पणियों का स्वागत करेंगे. रूस (Russia) के साथ जुड़ाव पर अन्य देश अपना निर्णय खुद लेंगे. हम युद्ध के प्रभावों को कम करने के लिए सहयोगियों के साथ समन्वय करना जारी रखेंगे.’ पटेल ने यह टिप्पणी रूस-यूक्रेन संघर्ष पर भारत की स्थिति और युद्ध को समाप्त करने के लिए पीएम मोदी के आह्वान पर एक सवाल के जवाब में की.

इससे पहले सितंबर में समरकंद में एससीओ शिखर सम्मेलन के मौके पर पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से कहा था कि ‘आज का युग युद्ध का नहीं है’. उन्होंने खाद्य, ईंधन सुरक्षा और उर्वरकों की समस्याओं के समाधान के तरीके खोजने की आवश्यकता पर भी बल दिया था.

रूस-यूक्रेन युद्ध को रोकने में भारत की भूमिका के बारे में पूछे जाने पर, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा, ‘कोई भी देश जो शांति में शामिल होने में रुचि रखता है और इस (रूस-यूक्रेन) युद्ध को समाप्त करने में रुचि रखता है, उसे यूक्रेनी भागीदारों के साथ घनिष्ठ साझेदारी में ऐसा करना चाहिए.’ ध्यान देने वाली बात यह है कि, प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार को व्लादिमीर पुतिन के साथ टेलीफोन पर बातचीत की थी और उसके कुछ घंटों बाद ही अमेरिकी विदेश विभाग की यह टिप्पणी आई.