Breaking News

अमेरिका ने की यूक्रेन को नई सैन्य सहायता में 3.75 बिलियन डॉलर से अधिक की घोषणा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन ने यूक्रेन को नई सैन्य सहायता में 3.75 अरब डॉलर से अधिक की घोषणा की है। जो युद्धग्रस्त देश के लिए वाशिंगटन की अब तक की सबसे बड़ी मदद है। शुक्रवार को जारी एक बयान में विभाग ने कहा कि नई सहायता में रक्षा विभाग के शेयरों से 2.85 अरब डॉलर की निकासी शामिल है, जो यूक्रेन को तुरंत प्रदान की जाएगी और 225 मिलियन डॉलर की विदेशी सैन्य वित्तपोषण लंबी अवधि की क्षमता बनाने और यूक्रेन की सेना के आधुनिकीकरण के लिए है।
बयान में कहा गया है कि इसमें यूरोपीय साझेदारों और सहयोगियों के लिए विदेशी सैन्य वित्तपोषण में 682 मिलियन डॉलर भी शामिल हैं, जो यूक्रेन को सैन्य उपकरणों को प्रदान करने को प्रोत्साहित करने और बैकफिल करने में मदद करेगा।
अगस्त 2021 के बाद से यूक्रेन के लिए अमेरिकी हथियारों और उपकरणों की यह 29वीं निकासी है।
राज्य के सचिव एंटनी ब्लिंकन को बयान में यह कहते हुए उद्धृत किया गया था, यह 2.85 बिलियन डॉलर यूक्रेन को ब्रैडली पैदल सेना से लड़ने वाले वाहन, आर्टिलरी सिस्टम, बख्तरबंद कर्मियों के वाहक, सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल, गोला-बारूद और अन्य सामानों के लिए है।
राज्य सचिव ने कहा कि रूस अकेले इस युद्ध को समाप्त कर सकता है। जब तक वह ऐसा नहीं करता है, तब तक हम यूक्रेन के साथ एकजुट हैं।
घोषणा पर प्रतिक्रिया देते हुए यूक्रेनी राष्ट्रपति ब्लादिमिर जेलेंस्की ने यह यूक्रेन के लिए एक शानदार क्रिसमस उपहार है।
राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में राष्ट्रपति ने शुक्रवार को कहा: दो सप्ताह पहले अमेरिका का दौरा करने के बाद हमारे राजनयिक मैराथन में 20 से अधिक चरण हुए। आज हमारे देश के लिए अमेरिकी रक्षा सहायता के एक नए शक्तिशाली पैकेज की घोषणा की गई।
हम ब्रैडली वाहन प्राप्त करेंगे, यह बिल्कुल वही है जिसकी आवश्यकता है। नई बंदूकें, नई मिसाइलें व नए ड्रोन। हम अपनी वार्ता के परिणाम देखते हैं।