Breaking News

अमेजन ने वाहनों को बिजली देने के लिए हाइड्रोजन ईंधन का उत्पादन किया शुरू

अमेजन ने अपने केंद्रों पर हाइड्रोजन ईंधन का उत्पादन करने की योजना की घोषणा की है और अमेरिका के कोलोराडो राज्य में पहला इलेक्ट्रोलाइजर स्थापित करने के लिए हाइड्रोजन कंपनी प्लग पावर के साथ साझेदारी की है।

एक-मेगावाट प्रोटॉन एक्सचेंज झिल्ली इलेक्ट्रोलाइजर अमेजन के लिए पहला है और साइट पर 225 से ज्यादा हाइड्रोजन ईंधन सेल-पावर्ड फोर्कलिफ्ट ट्रकों को ईंधन देने के लिए कम कार्बन हाइड्रोजन का उत्पादन कर रहा है।

अमेजन में वैश्विक हाइड्रोजन अर्थव्यवस्था के निदेशक असद जाफरी ने कहा, ”द क्लाइमेट प्लेज के समर्थन में 2040 तक हमारे संचालन को डीकार्बोनाइज करने के हमारे प्रयासों में हाइड्रोजन एक महत्वपूर्ण उपकरण है, और हम प्लग के साथ इस साझेदारी के माध्यम से अमेजन सुविधाओं पर हाइड्रोजन का उत्पादन करने की अपनी क्षमता से उत्साहित हैं।”

उन्होंने कहा, “ऑन-साइट उत्पादन कुछ स्थानों और सुविधाओं के लिए हाइड्रोजन के उपयोग को और भी ज्यादा ऊर्जा पूर्ण बना देगा।”

प्लग एक-मेगावाट इलेक्ट्रोलाइजर, जो हाइड्रोजन का उत्पादन करने के लिए बिजली और पानी का उपयोग करता है, 400 हाइड्रोजन ईंधन सेल-पावर्ड फोर्कलिफ्ट ट्रकों का समर्थन करने में सक्षम है।

इलेक्ट्रोलाइजर द्वारा उत्पादित हाइड्रोजन को साइट पर कम्प्रेस्ड किया जाएगा और फोर्कलिफ्ट ट्रकों द्वारा उपयोग के लिए गैसीय हाइड्रोजन स्टोरेज टैंक में संग्रहीत किया जाएगा।

प्लग के सीईओ एंडी मार्श ने कहा, “अमेजन में, हमारे पास एक बेहतरीन पार्टनर है जो हमारे सामूहिक ऊर्जा भविष्य में हाइड्रोजन की आवश्यक भूमिका को पहचानता है।”

“यह प्रोजेक्ट फुल हाइड्रोजन वेल्यू चेन को एग्जीक्यूट करने की प्लग की क्षमता को प्रदर्शित करता है और दिखाता है कि हम अपने कस्टमर्स के लिए एंड-टू-एंड सोल्यूशन कैसे डिजाइन और कार्यान्वित कर सकते हैं।”

आज तक, प्लग ने उत्तरी अमेरिका में 80 से ज्यादा पूर्ति केंद्रों में फोर्कलिफ्ट में बैटरी बदलने के लिए 17,000 से ज्यादा ईंधन सेल तैनात करने के लिए अमेजन के साथ सहयोग किया है।

इनमें से अधिकांश स्थानों पर, फोर्कलिफ्टों को बिजली देने के लिए हाइड्रोजन का उत्पादन कहीं और किया जाता है, तरलीकृत किया जाता है, और ट्रकों द्वारा ऑन-साइट स्टोरेज और वितरण प्रणाली तक पहुंचाया जाता है।