Breaking News

अमृतपाल के चाचा-ड्राइवर डिब्रूगढ़ जेल में शिफ्ट, खालिस्‍तान समर्थक की तलाश!

वारिस पंजाब दे (Waris Punjab De) के प्रमुख और खाल‍िस्‍तान समर्थक अमृतपाल स‍िंह (Amritpal Singh) की तलाश तेज कर द‍ी गई है. पंजाब पुल‍िस (Punjab Police) ने उसकी ग‍िरफ्तारी के ल‍िए अपनी रणनीति में भी बड़ा बदलाव क‍िया है. पंजाब पुल‍िस अमृतपाल स‍िंह की धरकपड़ करने के ल‍िए अलग-अलग जगहों पर दब‍िश भी दे रही है. पुल‍िस ने अमृतपाल स‍िंह के चाचा और ड्राइवर को असम में ड‍िब्रूगढ़ जेल (Dibrugarh Central Jail) भेज द‍िया है. शक जताया जा रहा है क‍ि वह सड़क या हवाई मार्ग से व‍िदेश भाग गया है. हालां‍क‍ि सुरक्षा को लेकर कड़े इंतजाम क‍िए गए हैं.

मीड‍िया र‍िपोर्ट्स के मुताब‍िक पंजाब पुल‍िस ने अमृतपाल स‍िंह के चाचा और ड्राइवर को ग‍िरफ्तार किया हुआ है. अब पुल‍िस उनको कड़ी सुरक्षा के बीच आज सुबह असम लेकर पहुंची है. उनको असम (Assam) की ड‍िब्रूगढ़ जेल (Dibrugarh Central Jail) में श‍िफ्ट क‍िया गया है. यह जेल पूर्वोतर की सबसे पुरानी जेलों में शुमार है. अमृतपाल स‍िंह के चाचा और ड्राइवर समेत 4 शीर्ष नेताओं को यहां श‍िफ्ट क‍िया गया है. बताया जाता है क‍ि अब तक पुलिस अमृतपाल सिंह के 114 साथियों को गिरफ्तार कर चुकी है. उसके संगठन के कई सदस्यों को भी पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है.

एनडीटीवी की र‍िपोर्ट्स के मुताब‍िक अमृतपाल सिंह के चाचा और छह अन्य सहयोगियों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) लगाया गया है. इन सभी पर एनएसए के तहत कार्रवाई की जा रही है. यह कानून पुलिस को देश भर में किसी भी जेल में संदिग्धों को हिरासत में लेने की अनुमति देता है. अमृतपाल सिंह के खिलाफ शस्त्र अधिनियम का हवाला देते हुए एक ताजा प्राथमिकी भी दर्ज की गई है. केंद्र इस मामले को आतंकी जांच के रूप में लेने के लिए आगे बढ़ रहा है. नए मामले में खालिस्तानी नेता को “आरोपी नंबर एक” नाम दिया गया है.

इस बीच देखा जाए तो पंजाब में शांत‍ि व्‍यवस्‍था और सुरक्षा कायम रखने के ल‍िए आज दोपहर तक इंटरनेट और एसएमएस सेवा को सस्पेंड करने की वजह से लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है. पंजाब में चप्‍पे-चप्‍पे पर सुरक्षा बलों को तैनात क‍िया गया है. हालात क‍िसी प्रकार से खराब नहीं हो, इसको लेकर सभी सुरक्षा एजेंस‍ियां पूरी तरह से अलर्ट हैं. पंजाब में आज चौथे द‍िन हाई अलर्ट बना हुआ है.

इतना ही नहीं पंजाब की यह खाल‍िस्‍तानी आग लंदन के बाद अमेर‍िका के सैन फ्रांस‍िस्‍को स्‍थ‍ित‍ भारतीय वाणिज्‍य दूतावास तक पहुंच गई है. यहां पर तोड़फोड़ की गई है. इससे पहले लंदन में त‍िरंगा भारतीय उच्चायोग से उतारकर खाल‍िस्‍तानी झंडा लगाने का प्रयास किया गया था. खाल‍िस्‍तान समर्थक यूके, ऑस्‍ट्रेल‍िया, कनाडा में भी जमकर प्रदर्शन कर रहे हैं. अमृतपाल स‍िंह के ख‍िलाफ कार्रवाई को लेकर व‍िदेश में बवाल मचा हुआ है.

सत्तारूढ़ भाजपा ने खालिस्तानी समर्थकों को ‘अलग-थलग’ करने के लिए सिख निकायों से अपील भी की है. सूत्र बताते हैं क‍ि अमृतपाल स‍िंह व‍िदेश भाग गया है या भागने की को‍शिश में है. इस तरह के खुफ‍िया इनपुट्स म‍िलने पर उसके कई ठ‍िकानों पर दब‍िश दी गई है. साथ ही एयरपोर्ट्स और बॉर्डर की सुरक्षा को लेकर कड़े इंतजाम क‍िए गए हैं. पंजाब से सटे हर‍ियाणा में भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम क‍िए गए हैं. इसको लेकर हर‍ियाणा सरकार भी पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है.