Breaking News

अभी—अभी : हसनपुर से तेजप्रताप तो बांकीपुर—पटना साहेब से कांगेस आगे, नीतीश 18 तो तेजस्वी 40

लालटेन या तीर, बिहार में किसकी सरकार होगी। तेजस्‍वी करेंगे अगुआई या फिर नीतीश का होगा नेतृत्‍व। मतगणना शुरू गई है। वोटों की गिनती के बाद प्रत्‍याशियों की जीत-हार तय होगी। बिहार विधानसभा की 243 सीटों पर चुनाव के बाद आज नतीजे जारी किए जा रहे हैं। 38 जिलों में 55 मतगणना केंद्रों पर चाक-चौबंद सुरक्षा के बीच दिन के 10 बजे तक जीत-हार या बढ़त के रुझाान मिलने शुरू हो जाएंगे। बिहार के लिए आज बेहद अहम दिन है। मंगलवार को आने वाले चुनावी नतीजे यहां की नई सरकार की दशा-दिशा तय करेंगे। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की अगुआई वाली एनडीए और तेजस्‍वी यादव के नेतृत्‍व वाले महागठबंधन में जनता ने किसके सिर ताज-सजाया है, उसका फैसला आज आ रहा है। विधानसभा की 243 सीटों पर सुबह 8 बजे मतगणना शुरू होगी। सबसे पहले पोस्‍टल बैलेट गिने जाएंगे। इसके बाद इवीएम से मतों की गिनती शुरू होगी। मतगणना के पल-पल के अपडेट्स के लिए बने रहें हमारे साथ…

अबतक मिले कुल 36 रूझानों में महागठबंधन और एनडीए में कांटे की टक्‍कर देखने को मिल रही है। दोनों गठबंधन अभी 16 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं। मताें की गिनती का क्रम अब धीरे-धीरे गति पकड़ रहा है। काउंटिंग रूम में गहमागहमी बनी हुई है। बेलागंज से सुरेंद्र यादव आगे चल रहे हैं।

एग्जिट पोल के नजीतों से उत्साहित महागठबंधन की दूसरी बड़ी घटक कांग्रेस के दो बड़े नेता राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला और अविनाश पांडेय समेत कई नेता पटना पहुंच चुके हैं. राजद की कोर टीम के नेताओं की भी 10, सर्कुलर रोड पर बैठक हुई. पार्टी ने अपने सभी उम्मीदवारों से वर्चुअल संवाद कर जीत के प्रमाणपत्र तक काउंटिंग हाल से बाहर नहीं निकलने को कहा है. सबसे पहले सर्विस वोटरों की पेटी खोली जायेगी. इनकी गिनती के बाद सभी दलों की मौजूदगी में मजिस्ट्रेट द्वारा इवीएम खोली जायेगी. मुख्य निर्वाचन अधिकारी एचआर श्रीनिवासन ने कहा कि पूरी सुरक्षा के बीच वोटों की गिनती होगी. मतगणना के बाद 3734 उम्मीदवारों के किस्मत का खुलासा हो जायेगा. बिहार की जनता तो को बेसब्री से चुनाव परिणाम का इंतजार है. 17वीं विधानसभा का चुनाव तीन चरणों में कराया गया है.

चुनाव आयोग ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 243 विधानसभा सीटों पर मतगणना की तैयारी पूरी कर ली है. इसके लिए 38 जिलों में 55 मतगणना केंद्रों पर 414 हॉल बनाये गये हैं. एक हॉल में एक विधानसभा क्षेत्र के वोटों की गिनती होगी. हर हॉल में कम-से-कम 14 टेबुल होंगे. इवीएम की संख्या अधिक होने के कारण 243 सीटों के वोटों की गिनती 414 हॉल में होगी. मतगणना के रुझानों की जानकारी पल-पल मिलेगी. चुनाव आयोग ने हर विधानसभा की मतगणना के रुझानों की जानकारी देने के लिए पूरी तैयारी कर ली है. आयोग ने कहा है कि हर काउंटिंग सेंटर से मतगणना की रुझान की जानकारी दी जायेगी. आयोग ने यह भी स्पष्ट किया है कि हर मिनट के बाद हर राउंड के बाद मतों के रुझान की जानकारी आयोग की वेबसाइट के साथ ही वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से दी जायेगी.