Breaking News

अब Sania Mirza उड़ाएंगी फाइटर प्लेन, IAF में सिलेक्शन के साथ बनाया ये बड़ा Record

अब सानिया मिर्जा भारतीय वायुसेना में फाइटर प्लेन उड़ाएंगी। चौंकिए नहीं, ये खिलाड़ी सानिया मिर्जा नहीं, बल्कि यूपी के मिर्जापुर की बेटी सानिया मिर्जा हैं। सनिया मिर्जा एक टीवी मैकेनिक की बेटी हैं जो भारतीय वायुसेना में देश की पहली मुस्लिम महिला फाइटर पायलट बनने जा रही हैं। सनिया मिर्जा एनडीए की परीक्षा 2022 में 149वीं रैंक हासिल की।

सनिया ने बताया कि ये उनका बचपन का सपना था।सानिया ने मीडिया कर्मियों से बात करते हुए कहा वह हमेशा से फाइटर पायलट बनना चाहती थीं। सानिया मिर्जा पहली महिला पायलट अवनी चतुर्वेदी को अपना प्रेरणा स्रोत मानती हैं। वह शुरू से ही उसके जैसा बनना चाहती थीं।

बता दें कि सनिया मिर्जा मिर्जापुर के देहात कोतवाली थाना क्षेत्र के छोटे से गांव जसोवर की रहने वाली हैं। सानिया ने 10वीं तक की पढ़ाई गांव के ही पंडित चिंतामणि दुबे इंटर कॉलेज से पूरी की है। इसके बाद सानिया ने मिर्जापुर के गुरु नानक गर्ल्स इंटर कॉलेज से 12वीं की परीक्षा पास की है।

इतना ही नहीं उन्होंने 12वीं बोर्ड में जिला टॉप भी किया था। इसी साल 10 अप्रैल वह एनडीए परीक्षा 2022 में शामिल हुईं। परीक्षा पास करने के बाद वह अपने इंटरव्यू की तैयारी करने के लिए के लिए एक एकेडमी में भी शामिल हुईं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सानिया पांच दिन बाद 27 दिसंबर को पुणे स्थित एनडीए खडकवासला में प्रशिक्षण के लिए शामिल होंगी। बता दें कि सानिया मिर्जा देश की दूसरी ऐसी बेटी हैं, जिन्हें फाइटर पायलट के तौर पर चुना गया है। उन्होंने बताया कि इस परीक्षा को उन्होंने दूसरी बार में पास किया है।