Breaking News

अब देश में एक और चक्रवात की हुई एंट्री, इन राज्यों में मचाएगी भारी तबाही!

हाल ही में आए अम्फान तूफान से अभी तक कोई उबर भी नहीं पाया है कि देश में एक और चक्रवात की एंट्री हो गई है. इस चक्रवात का नाम ‘निसारगा’ है. जिसके आने से भारी तबाही मचने की आशंका जताई जा रही है! खबर ये है कि ये तूफान अरब सागर में बन रहा है. जिससे भारत के दो राज्यों में हालात भयंकर हो सकते हैं. दरअसल भारत के मौसम विभाग (आईएमडी) की ओर से महाराष्ट्र और गुजरात के तटीय इलाकों में ‘निसारगा’ नाम के चक्रवात को ध्यान में रखते हुए रेड अलर्ट जारी किया गया है. जिसके असर भी धीरे-धीरे दिखने लगे हैं. बताया जा रहा है कि गुजरात के भावनगर में तेज बारिश भी हुई है.

आईएमडी की तरफ से जानकारी में बताया गया है कि, कम दबाव वाले इलाके में आज सुबह में और कम दबाव हो गया है. बता दें कि इस आने वाले चक्रवाती तूफान के तीन जून की शाम या फिर रात के समय उत्तरी महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात तट से टकराने की आशंका जताई जा रही है. साथ ही ये भी अनुमान लगाया गया है कि यदि ये चक्रवात महाराष्ट्र और गुजरात के तटीय इलाकों से टकराता है तो जोरदार बारिश हो सकती है.cycloneइन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए आईएमडी की तरफ से 1 जून के लिए केरल, कर्नाटक के तटीय इलाकों, गोवा और महाराष्ट्र के तटीय इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया गया है. इसके साथ आईएमडी ने रविवार के दिन इस खबर को स्पष्ट किया है कि अरब सागर और लक्ष्यद्वीप के बीच बना कम दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान में तेजी ला सकता है.

इसके अलावा विभाग की ओर से जारी की गई चेतावनी में ये भी बताया गया है कि चक्रवात के दक्षिण पूर्वी और आसपास के पूर्वी मध्य अरब सागर और लक्षद्वीप इलाके के ऊपर कम दबाव के रूप में मजबूत होने की संभावना है. लेकिन आने वाले अगले 24 घंटे में ये और भी ज्यादा मजबूत होकर चक्रवाती तूफान में परिवर्तित हो जाएगा. जो 3 जून को अपना विकराल रूप दिखा सकता है.cycloneफिलहाल इस चक्रवात के परिणा के मद्देनजर विभाग ने 4 जून तक सभी मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है. साथ ही उन्होंने ये भी कहा है कि जो मछुआरे अभी अरब सागर में गए हैं, वे वापस तटों की तरफ लौट आएं.