Breaking News

अब अरब देशों की तर्ज पर बनेगी ‘मस्जिद ए अयोध्या’, एक साथ 5000 से ज्यादा नमाजी अदा कर सकेंगे नमाज

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में पांच एकड़ जमीन पर प्रस्तावित ‘मस्जिद ए अयोध्या’ का डिजाइन अब बदल दिया गया है। अब यह मस्जिद मध्य पूर्व और अरब देशों में बनने वाली भव्य मस्जिद की तर्ज पर बनेगी। इसका नाम पैगंबर मोहम्मद साहब के नाम पर रखा जाएगा। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने राम जन्मभूमि बाबरी मस्जिद मामले में 2019 को फैसला सुनाया था।

Masjid e Ayodhya Design Change: अब सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार ही अयोध्या मस्जिद का डिजाइन बदला गया है। मुस्लिम समुदाय को पांच एकड़ जमीन अयोध्या के धन्नीपुर में मिली है। इस जमीन पर मस्जिद, अस्पताल और अन्य सुविधाओं के निर्माण के लिए बने ‘इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन’ ट्रस्ट के अध्यक्ष जुफर फारुकी ने बताया कि मस्जिद ए-अयोध्या का डिजाइन अब बदल दिया गया है। पहले इसका डिजाइन भारत में बनने वाली मस्जिदों की तरह सरल थी, लेकिन अब इसमें बदलाव करने का फैसला किया है।

जुफर फारुकी ने बताया कि पुणे के आर्किटेक्ट ने इसका डिजाइन तैयार किया है। मुंबई में आयोजित बैठक में डिजाइन को अंतिम रूप दिया गया है। यह मस्जिद पिछली मस्जिद के डिजाइन के मुकाबले आकार में बड़ी होगी। इसमें बड़ी जगह होगी और एक साथ 5000 से ज्यादा नमाजी नमाज अदा कर सकेंगे।