Breaking News

अफ्रीकी देश कांगो में भारी बारिश और बाढ़ ने मचाई तबाही, 176 लोगों की मौत, 100 लापता

मध्य अफ्रीकी देश कांगो (DRC Congo) के दक्षिण किवु प्रांत (South Kivu Province) में भारी बारिश (Heavy rain) की वजह से आई बाढ़ (Flood) के कारण 170 से अधिक लोगों की मौत (More than 170 people died) हो गई है. इस बात की जानकारी किवु प्रांत (Kivu province) के अधिकारियों ने शुक्रवार (5 मई) को दी। इस मूसलाधार बारिश के वजह से किवु प्रांत के पड़ोस में स्थित रवांडा में भी दर्जनों लोगों की मौत हो गई. वहीं दक्षिण किवु के गवर्नर थियो न्गवाबिजे ने कहा कि कालेहे क्षेत्र के किवु झील और रवांडन सीमा के पास दर्जनों लोग लापता (several missing) हो गए है. किवु प्रांत में आयी बाढ़ की वजह से सैकड़ों घर भी बह गए।

दक्षिण किवु प्रांत के अधिकारियों ने प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने जानकारी दी कि बाढ़ की वजह से कुल 170 लोग मारे गए है और 100 लोग लापता हैं. स्थानीय प्रशासन के अनुसार भारी बारिश की वजह से नदियों के तट कट गए, जिसे कई गांव जलमग्न हो गए।

बाढ़ में सैकड़ों घर बह गए
कालेहे के सहायक प्रशासक आर्किमिडी करहेबवा ने पहले बताया था कि आखिरी बार जब हमने गिनती की थी तो मरने वालों की संख्या 100 थी. करहेबवा ने बताया कि बाढ़ की वजह से सैकड़ों घर बह गए. इसके अलावा आस-पास के मार्केट में मौजूद कई दुकानें भी बाढ़ में बह गई. बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के मुपेंडा नाम के एक आदमी ने बताया कि बारिश गुरुवार (4 मई) को शुरू हुई थी. इस बारिश के वजह से आई बाढ़ में मुपेंडा के मां और उसके परिवार के 11 बच्चों की मौत हो गई. कलेहे के अधिकारी वाइटल मुहिनी ने भी एक स्थानीय रेडियो स्टेशन को बताया कि बाढ़ की वजह से बहुत ज्यादा नुकसान हुआ है।