Breaking News

अफगानिस्तान में तालिबान का आतंक जारी, महिलाओं का सामान्य स्नान में जाना प्रतिबंधित

उज्बेकिस्तान (Uzbekistan) की सीमा से लगे उत्तरी बल्ख प्रांत (Province) में तालिबान अधिकारियों ने महिलाओं के लिए सभी सामान्य बाथरूम (Common Bathroom) को बंद करने की घोषणा की है. खामा प्रेस (Khaama Press) ने इसकी जानकारी दी है.

महिलाओं पर बढ़े प्रतिबंध

जैसे-जैसे अफगानिस्तान के इस्लामी अमीरात (Islamic Emirate) देश भर में जड़ें जमा रहे हैं, उनके प्रतिबंध, खासकर महिलाओं पर भी लगातार बढ़ रहे हैं. यह निर्णय धार्मिक विद्वानों (Religious Scholars) और प्रांतीय अधिकारियों (Provincial Officials) द्वारा सर्वसम्मति (Consensus) से लिया गया है.

हिजाब के पालन पर दिया जोर

रिपोर्ट में कहा गया है कि नए फैसले के आधार पर महिलाएं इस्लामिक हिजाब (Islamic Hijab) का पालन करते हुए केवल निजी स्नान में ही स्नान कर सकती हैं, सामान्य स्नान में नहीं. बल्ख प्रांत में सदाचार के संवर्धन और उपाध्यक्ष की रोकथाम निदेशालय के प्रमुख ने कहा कि यह निर्णय धार्मिक विद्वानों (उलेमा) के परामर्श के बाद लिया गया है.

निदेशालय के प्रमुख का बयान

निदेशालय के प्रमुख ने कहा, ‘चूंकि लोग घर में आधुनिक बाथरूम (Modern Bathroom) तक नहीं पहुंच पाते हैं, इसलिए पुरुषों को सामान्य स्नान में जाने की अनुमति है, लेकिन महिलाओं को हिजाब का पालन करते हुए निजी स्नान में जाना चाहिए.

‘ कम उम्र के लड़कों पर भी लगे प्रतिबंध

कम उम्र के लड़कों के भी सामान्य स्नान पर प्रतिबंध है और बाथरूम में बॉडी मसाज (Body Massage) भी प्रतिबंधित (Restricted) है. इससे पहले, पश्चिमी हेरात प्रांत में स्थानीय अधिकारियों ने महिलाओं के लिए सामान्य बाथरूम को अस्थायी रूप से बंद कर दिया था.