Breaking News

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा अयोध्या का बस अड्डा, इतने करोड़ की लागत से होगा तैयार

लखनऊ। लंबे समय से सुख सुविधाओं से दूर रही अयोध्या में अब विकास ने रफ्तार पकड़ ली है। यूपी सरकार जल्द ही राम नगरी में बस अड्डे का विस्तार करने जा रही है। यहां बस अड्डे को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया जायेगा। इसके लिए कैबिनेट से मंजूरी मिल गयी है। यह बस अड्डा 400 सौ करोड़ रुपये की लागत से नौ एकड़ क्षेत्र में बनाया जायेगा। कैबिनेट की बैठक के बाद इस बारे में जानकारी देते हुए राज्य सरकार मंत्री और सरकार प्रवक्ता सिद्धार्थ नाथ सिंह ने बताया कि अयोध्या में बनने वाले भव्य राम मंदिर के दर्शन के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु आएंगे। बस अड्डे के क्षमता विस्तार एवं निर्माण कार्य के लिए अयोध्या धाम में निर्माणाधीन सांस्कृतिक मंच के पास स्थित भूमि को संस्कृति विभाग ने परिवहन विभाग को मुफ्त उपलब्ध कराए जाने के प्रस्ताव को अनुमति दे दी है।

20 करोड़ की लागत से बनेगा फोरलेन फ्लाईओवर

अयोध्या में बस स्टेशन के विस्तार के बाद यहां श्रद्धालुओं, पर्यटकों और यात्रियों की सुविधा के लिए बसों का संचालन सुगम होगा। यूपी सरकार के इस फैसले से परिवहन निगम के राजस्व में वृद्धि होगी। कैबिनेट की बैठक में अयोध्या से गोरखपुर, आजमगढ़, बलिया, प्रयागराज, वाराणसी, लखनऊ, कानपुर, श्रावस्ती जिलों के बेहतर यातायात सुविधा प्रदान करने पर विचार विमर्श हुआ। कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने बताया कि बैठक में अयोध्या-सुल्तानपुर मार्ग पर चार लेन का फ्लाईओवर बनाने को भी स्वीकृति दी गयी है। डेढ़ किलोमीटर लंबे बनाने वाले इस फ्लाईओवर की लागत 20 करोड़ रुपये से अधिक आएगी।

इसके साथ ही प्रयागराज में जीटी रोड से हवाई अड्डा मार्ग के निकट सूबेदारगंज रेलवे स्टेशन पर फोरलेन रेल ओवर ब्रिज और जीटी रोड जंक्शन पर चौफटका से कानपुर की तरफ दो लेन फ्लाईओवर के निर्माण कार्य को अनुमति प्रदान की गयी है । अयोध्या के डीएम के मुताबिक यहां के मांझा बरहटा की कुल 3.6426 हेक्टेयर (9.0011 एकड़) संस्कृति विभाग की उक्त भूमि को परिवहन व्यवस्था उपलब्ध कराए जाने और परिवहन निगम की वित्तीय स्थिति को देखते हुए संस्कृति विभाग ने उसे यह भमि मुफ्त में देने का निर्णय लिया गया है।