Breaking News

‘अग्निपथ’ का विरोध कर रहे युवक के लिए CM मान ने रुकवाया काफिला, कही ये बात

सेना में भर्ती की अग्निपथ योजना का विरोध कर रहे एक शख्स से बात करने के लिए पंजाब के सीएम भगवंत मान ने अपना काफिला रुकवा लिया. सीएम मान संगरूर उपचुनाव के लिए प्रचार कर रहे थे, उसी दौरान ये वाकया हुआ. सीएम की गाड़ी रुकते ही वह युवक उनके पास पहुंच गया. सीएम ने उससे हाथ मिलाया तो युवक ने अग्निपथ योजना का विरोध किया.

इस पर भगवंत मान ने कहा कि अगर सांसद इस योजना पर चर्चा करने के लिए मुलाकात करेंगे तो मैं व्यक्तिगत रूप से उनसे बात करूंगा. इस पूरी घटना का वीडियो आम आदमी पार्टी ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया और लिखा कि अग्निपथ योजना का विरोध कर रहे एक युवक की बात सुनने के लिए पंजाब के सीएम ने संगरूर उपचुनाव के दौरान अपना रोडशो रुकवा दिया. इसी वजह से पंजाब सीएम भगवंत मान को प्यार करता है.

वीडियो में सीएम भगवंत मान अपनी सफेद एसयूवी पर खड़े होकर उपचुनाव के लिए रोड शो करते नजर आते हैं. उसी दौरान एक युवक आवाज लगाता है. इस पर सीएम का काफिला रुक जाता है. वह युवक दौड़कर सीएम के पास पहुंचता है. सीएम उससे हाथ मिलाते हैं. युवक कहता है कि सभी नेताओं को अग्निपथ को लागू करने से पहले मुलाकात करनी चाहिए और इस पर चर्चा करनी चाहिए थी. इस पर सीएम भगवंत मान उस युवक का हाथ थामे हुए कहते हैं कि अगर सांसद इस पर विचार के लिए मिलेंगे तो मैं खुद वहां जाऊंगा.

बता दें कि मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भी हाल ही में सेना भर्ती की अग्निपथ योजना का विरोध किया था और इसे वापस लेने की मांग की थी. उन्होंने ट्वीट में लिखा था कि 2 साल फौज में भर्ती पर रोक लगाने के बाद केंद्र ने नया फरमान जारी किया है. युवा 4 साल फौज में रहे और बाद में पेंशन भी न मिले, यह फौज का भी अपमान है. देश के युवाओं के साथ धोखा है. देश भर के युवाओं का गुस्सा बिना सोचे-समझे लिए इस फैसले का नतीजा है.

अग्निपथ योजना को लेकर हाल में बिहार से लेकर यूपी, तेलंगाना तक विरोध प्रदर्शन हुए थे. रविवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तीनों सेनाओं के प्रमुखों के साथ करीब 2 घंटे तक अग्निपथ स्कीम की समीक्षा के लिए बैठक की. इससे पहले सरकार ने डिफेंस मिनिस्ट्री की नौ​करियों में अग्निवीरों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने का ऐलान किया था. इसमें भारतीय तटरक्षक बल, रक्षा से जुड़े नागरिक पदों के अलावा रक्षा क्षेत्र के सभी 16 सार्वजनिक उपक्रमों की नौकरियां भी शामिल हैं.

सरकार केंद्रीय सशस्त्र बलों, असम राइफल्स में भी 10 फीसदी आरक्षण की घोषणा कर चुकी है.nइधर वायुसेना की तरफ से बताया गया है कि एयरफोर्स में 4 साल के लिए भर्ती होने वाले अग्निवीरों को साल में 30 दिन छुट्टी मिलेगी. इसके अलावा कैंटीन की सुविधा, इंश्योरेंस आदि भी मुहैया कराया जाएगा. अग्निवीरों को वो सारी सुविधाएं दी जाएंगी, जो नियमित सेवा वाले सैनिकों को मिलती हैं.