Breaking News

अगर आप भी AC के साथ चलते हैं Fan, तो एक बार जरुर पढ़ ले ये खास खबर

एसी

हम सब लोगों के मन में अक्सर ये सवाल आता है कि एसी और फैन को हमें एक साथ चलाना चाहिए या नहीं. जानाकरी के मुताबिक एयर कंडीशनर के साथ फैन को चलाया जा सकता है. दरअसल एयर कंडीशनर कमरे के अंदर के तापमान को धीरे-धीरे कम करता है. इस वजह से एसी चलाने पर गर्मी से राहत मिलती है. वहीं Energy.gov के मुताबिक एसी और सीलिंग फैन का एक साथ इस्तेमाल किया जा सकता है. क्योंकि एयर कंडीशन का इस्तेमाल सीलिंग फैन के साथ करने पर फैन थर्मोस्टैट सेटिंग को लगभग 4° F तक बढ़ाने की अनुमति देता है. साथ ही ऐसा करने पर ये बिजली के बिल को कम करता है, लेकिन ये इस बात पर निर्भर करता है कि आमतौर पर एयर कंडीशनर और सीलिंग फैन का कितना इस्तेमाल किया गया है.

वहीं सीलिंगफैन डॉट कॉम के मुताबिक एक फैन केवल कमरे के अंदर की हवा को प्रसारित करता है. फैन चलने से केवल इंसान को गर्मी से राहत मिलती है, वो भी इसलिए क्योंकि ये उसकी त्वचा के संपर्क में आ रही हवा को प्रसारित कर शरीर की गर्मी को दूर करता है. इस वजह से फैन के साथ अगर एयर कंडीशनर को भी चलाया जाए तो कमरा जल्दी ठंडा हो जाता है और मान लीजिए अगर आप एसी 21° सेल्सियस पर चलाना चाहते है, और फैन भी साथ में चल रहा है तो आप एसी को 23° पर भी चला सकते हैं ये उनती ही हवा देगा जितनी ये 21° पर देता.

फैन को कब नहीं चलाना चाहिए?

जानकारी के मुताबिक हम अक्सर देखते हैं कि कुछ लोग कमरे के अंदर जाने से कुछ मिनट पहले फैन ऑन कर देते है, वो ये सोचते हैं कि इससे कमरा ठंडा होगा, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं होता है. फैन सिर्फ हमारे शरीर को ठंडा करता है.

कब फैन को चलाना चाहिए?

किसी भी शख्स को अपना फैन तभी चालू करना चाहिए जब वो अपने घर पर हो और उस कमरे में मौजूद हो जहां फैन चल रहा है, जिससे बिजली की बचत होगी और बिल कम आएगा.