Breaking News

अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस पर पीएम मोदी ने नर्सो को सराहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस पर (On International Nurses Day) गुरुवार को स्वास्थ्य व्यवस्था को बनाए रखने में (Maintaining the Health System) नर्सों की महत्वपूर्ण भूमिका के लिए (For the Important Role of Nurses) उनकी सराहना की (Appreciates) ।

अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस के अवसर पर पीएम मोदी ने ट्वीट किया और लिखा-नर्स हमारी धरती को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। उनका समर्पण और करुणा अनुकरणीय है। सभी नर्सिंग स्टाफ को उनके असाधारण काम के लिए धन्यवाद देने का दिन है अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस । पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में नर्सों के योगदान के लिए देश हमेशा उनका आभारी रहेगा।

‘अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस’ के मौके पर प्रधानमंत्री ने ट्वीट में कहा, ‘अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस हमारी धरती को स्वस्थ्य बनाए रखने के लिए दिन-रात काम करने वाली हमारी नर्सो के प्रति आभार व्यक्त करने का एक विशेष दिवस है।’ उन्होंने कहा कि वर्तमान में वे (नर्स) कोविड-19 को पराजित करने के लिए महत्वपूर्ण कार्य कर रही हैं। हम उन नर्सों और उनके परिवार के सदस्यों के प्रति आभारी हैं ।मोदी ने कहा कि फ्लोरेंस नाइटिंगल से प्रेरित हमारी कठिन परिश्रमी नर्स जबरदस्त करुणा से भरी हुई हैं। हम उनके कल्याण के लिए काम करने की अपनी प्रतिबद्धता की फिर पुष्टि करते हैं। उन्होंने कहा कि हम इस क्षेत्र में अधिक ध्यान देने को प्रतिबद्ध हैं, ताकि इनकी कमी न हो।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने नर्सों व अन्य स्वास्थ्यकर्मियों की सराहना की। उन्होंने यह भी कहा कि नर्सों और दूसरे स्वास्थ्य कर्मियों के बिना इस महामारी के खिलाफ लड़ाई नहीं जीती जा सकेगी।हर्षवर्धन ने इस बात पर जोर दिया कि नर्सों को सभी तरह के प्रोटोकॉल, बीमारी, संक्रमण एवं इसके नियंत्रण के बारे में सूचना दी जाए ताकि वे न सिर्फ अपनी सुरक्षा कर सकें, बल्कि दूसरों को भी उचित सलाह दे सकें। उन्होंने कहा, ‘मैं पुणे की स्टाफ नर्स ज्योति विठल रक्षा, पुणे की ही सहायक मेट्रॅन अनीता राठौड़ और ईएसआई अस्पताल (झिलमिल) की नर्सिंग अधिकारी मार्गरेट को याद करता हूं जिन्हें हमने हाल ही में खोया है। मैं उनके परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं।’

केंद्रीय कानून मंत्री किरण रिजिजू ने ट्वीट किया, अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस पर, मैं सभी नर्सों को उनकी प्रेरक सेवाओं और कोविड-19 के खिलाफ साहसी लड़ाई के लिए अपना गहरा आभार व्यक्त करता हूं।