Breaking News

हर डेढ़ घंटे में पत्नी को कॉल करते हैं फ्रांस के राष्ट्रपति, किताब में खुले कई राज

फ्रांस (France) का फर्स्ट कपल इन दिनों अपनी जीवनी को लेकर चर्चाओं में है. राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन (Emmanuel Macron) की बॉयोग्राफी में खुलासा किया है कि वे अपनी पत्नी ब्रिगिट मैक्रों (Brigitte Macron) से बिना बात किए डेढ़ घंटे से ज्यादा नहीं रह पाते हैं. किताब में यह भी दावा किया गया है कि ब्रिगिट से राष्ट्रपति अपना सारा कामकाज डिस्कस करते हैं और दोनों कोई काम एक-दूसरे की जानकारी के बिना नहीं करते हैं.

बॉयोग्राफी लिखने में लगे डेढ साल

‘टैंट क्वॉन एस्ट टूस लेस ड्यूक्स’ नाम की इस बॉयोग्राफी को फ्रांसीसी पत्रकार और ब्रिगिट की बेहद करीबी दोस्त गेल त्चाकालॉफ ने लिखा है. इस किताब को लिखने से पहले गेल ने डेढ़ साल तक उनका बारीकी से अनुसरण किया है. यह बॉयोग्राफी पिछले हफ्ते फ्रांस में प्रकाशित हुई है जो अब चर्चा में है. गेल कहती हैं कि वह मैक्रों लव स्टोरी (Macron Love Story) को देखकर हैरान रह गईं. वे दोनों हर डेढ़ घंटे में एक दूसरे के बात करते हैं. दोनों ने अपना शेड्यूल शेयर कर रखा है. इमैनुएल-ब्रिगिट को पूरे दिन का हाल सुनाते हैं. ब्रिगिट भी उनकी बातें सुनने का इंतजार करती हैं. कई बार दोनों नींद में होते हैं, लेकिन फिर भी एक-दूसरे से बात जरूर करते हैं.

एक दूसरे से ‘तू’ कहकर करते हैं बात

राष्ट्रपति की जीवनी में बताया गया है कि वह अपनी पत्नी ब्रिगिट के इतने करीब है कि उनसे बात करने के लिए लिए अधिकतर ‘तू’ शब्द का उपयोग करते है. ब्रिगिट ने गेल को बताया, ‘जब तक हम साथ हैं, सब ठीक रहेगा. हम बहुत लकी हैं कि एक-दूसरे से मिले. हमारा बॉन्ड पहले दिन से है जैसे जाहिर हो. लोग नहीं समझते क्योंकि समाज में सब अपने-अपने बारे में सेचते हैं. लेकिन कपल होने से आप खुद से अलग नहीं होते, मजबूत होते हैं और सम्मान बढ़ता है.’ आपको बताते चलें कि फ्रांस के फर्स्ट कपल की चर्चा रोमांस के साथ-साथ इस बात के लिए भी रहती है कि उम्र में करीब 20 साल के फासले के बाद दोनों ने अपने रिश्ते को मजबूत बना रखा है.

कॉलेज के दिनों के खोले कई राज

किताब में फ्रांस की फर्स्ट लेडी ब्रिगिट ने खुद को ‘अपने पति की सफलता के लिए समर्पित’ बताया है. दरअसल, इमैनुएल जब 15 साल के थे, तब ब्रिगिट उनके स्कूल में लिटरेचर पढ़ाती थीं. तब ब्रिगिट शादीशुदा थीं और उन्हें लगता था कि इमैनुएल आगे चलकर कॉमेडियन या राइटर बनेंगे. मैक्रों के एक दोस्त ने बताया है कि दोनों के रिश्ते के शुरुआती दिनों में सबको अजीब लगता था. लेकिन आज उनका मजबूत रिश्ता देखकर सब हैरान हैं. शायद ही फ्रांस के इतिहास में कोई प्रेसिडेंशल कपल इतना करीब रहा हो.