Breaking News

रेलवे ने दी नई सौगात, अब ट्रेन टिकट कैंसिल किए बिना बदल सकते हैं यात्रा की डेट

रेलवे ने यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर दी है। यदि आप ट्रेन रिजर्वेशन करवा लेते हैं, मगर कई बार प्लान बदल जाता है तो आप यात्राणि कर सकते तो ऐसे में आप टिकट कैंसिल करवाते हैं और आपके पैसे कट जाते हैं। मगर रेलवे के रूल के मुताबिक, आप अपनी ट्रेन यात्रा को ‘Preponed’ या ‘Postponed’ भी कर सकते हैं। चाहें तो आप अपनी यात्रा को बोर्डिंग स्टेशन भी परिवर्तित कर सकते हैं।

ऐसे बदलें डेट

यात्री मूल बोर्डिंग स्टेशन के स्टेशन मैनेजर को लिखित में एक एप्लीकेशन देकर या ट्रेन के छूटने के कम से कम 24 घंटे पहले किसी कंप्यूटराइज्ड रिजर्वेशन सेंटर पर जाकर यात्रा के बोर्डिंग स्टेशन को परिवर्तित कर सकते हैं। ये सुविधा यात्रियों को ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह के टिकटों पर है।

यात्रा को बढ़ा सकते हैं

यदि आप अपनी यात्रा को आगे बढ़ाना चाहते हैं, यानी जिस स्टेशन तक टिकट बुक किया गया है, उसके आगे स्टेशन तक जाना चाहते हैं तो इसके लिए यात्री को गंतव्य तक पहुंचने से पहले या फिर बुक सफर के पूरा होने के बाद टिकट चेकिंग स्टाफ से संपर्क करना होता है और उन्हें यात्रा के विस्तार के बारे में बताना होता है।

इतने बार बदल सकते हैं यात्रा की तारीख

Indian Railways की वेबसाइट के अनुसार स्टेशन काउंटर पर बुक किए गए टिकट की यात्रा की तारीख को ‘Preponed’ या ‘Postponed’ केवल एक बार ही कर सकते हैं। चाहे सीटों की उपलब्धता कन्फर्म हो या RAC हो या वेटिंग में हो। यात्रा की तारीख को आगे बढ़ाने या पहले करने के लिए रिजर्वेशन ऑफिस जाकर ट्रेन छूटने के 48 घंटे पहले अपना टिकट देना होगा। यह सुविधा केवल ऑफलाइन टिकट के लिए ही उपलब्ध है, ऑनलाइन बुक किए गए टिकटों पर ये सुविधा नहीं नहीं है।

ऐसे बढ़लें यात्रा की तारीख

इंडियन रेलवे अपने यात्रियों को सुविधा देती है कि वो अपने कन्फर्म/RAC/वेटिंग टिकट में यात्रा की तारीख को चेंज कर सकते हैं। इंडियन रेलवे के अनुसार इन टिकटों पर यात्रा की तारीख निर्धारित शुल्क के पेमेंट पर उसी श्रेणी/ उच्च श्रेणी में या उसी डेस्टिनेशन के लिए ‘Preponed’ या ‘Postponed’की जा सकती है। साथ ही रेलवे यात्रियों को अपनी यात्रा को बढ़ने, अपनी यात्रा के बोर्डिंग स्टेशन को बदलने और अपने टिकटों को उच्च श्रेणी में अपग्रेड करने की भी इजाजत देता है। कुछ सुविधाएं सिर्फ ऑफलाइन टिकट के लिए लागू हैं तो कुछ ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों टिकटों के लिए उपलब्ध हैं।