Breaking News

रामायण ने फिर तोड़े सारे रिकॉर्ड, बना दुनिया में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला शो

90 के दशक के बाद अब लॉकडाउन में दोबारा प्रसारित हो रहे प्रसिद्ध धारावाहिक रामायण ने फिर से सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। डीडी न्यूज के मुताबिक, बीते 16 अप्रैल को 7.7 करोड़ दर्शकों के साथ यह दुनिया का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला मनोरंजन शो बन गया। डीडी इंडिया के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से गुरुवार की देर रात यह जानकारी दी गई। जनता की मांग पर बीते 28 मार्च से ‘रामायण’ का दोबारा प्रसारण चल रहा है। खास बात है कि पहली बार प्रसारण के दौरान भी इस धारावाहिक ने लोकप्रियता के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। इस प्रकार देखें तो रामायण ने इतिहास दोहराया है।

DD viewership down by nearly 50% after Ramayan ends, plans afoot ...

रामानंद सागर ने अपने निर्देशन में वाल्मीकि कृत रामायण और तुलसीदास के रामचरित मानस पर आधारित इस धारावाहिक के कुल 78 एपिसोड बनाए थे। देश में पहली बार इस धारावाहिक का मूल प्रसारण 25 जनवरी, 1987 से लेकर 31 जुलाई, 1988 तक हुआ था। तब हर रविवार को सुबह साढ़े नौ बजे यह धारावाहिक टीवी पर आता था। 1987 से 1988 तक चले प्रसारण के दौरान रामायण, देश ही नहीं दुनिया में सबसे अधिक देखा जाने वाला धारावाहिक बन गया था। जून 2003 तक लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्डस में यह विश्व के सर्वाधिक देखे जाने वाले पौराणिक धारावाहिक के रूप में दर्ज रहा।

Ramayan On DD National Becomes The Most Viewed Show In The World ...

रोचक बात है कि इस धारावाहिक का जब पहली बार देश में प्रसारण होना शुरू हुआ तो उस वक्त मानो सड़कों पर अघोषित कर्फ्यू लग जाता था। हाल यह था कि देश की अधिकांश जनता रामायण देखने के लिए तय समय पर टीवी के सामने बैठ जाती थी। उस वक्त घरों में टेलीविजन कम थे। जिनके घरों में टेलीविजन होते थे वहां पड़ोसियों की भीड़ उमड़ पड़ती थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *