Breaking News

बड़ा खुलासा, चीन ने बनाए जैविक रूप से उन्नत सुपर सैनिक

अमेरिका के शीर्ष खुफिया अधिकारी ने चीन को दूसरे विश्व युद्ध के बाद से दुनिया भर में लोकतंत्र और स्वतंत्रता के लिए सबसे बड़ा खतरा बताते हुए कहा है कि यह वैश्विक वर्चस्व कायम करने पर तुला हुआ है।

अपनी रिपोर्ट में नेशनल इंटेलिजेंस के निदेशक जॉन रैटक्लिफ ने कहा कि चीनी अधिकारियों ने जैविक रूप से बढ़ी क्षमताओं के साथ सैनिकों के विकास की उम्मीद में “चीनी सेना के सदस्यों पर मानव परीक्षण” किया था।

रैटक्लिफ ने वॉल स्ट्रीट जर्नल वेबसाइट पर एक लेख में कहा, “खुफिया रिपोर्ट में स्पष्ट है कि बीजिंग का इरादा आर्थिक और सैन्य रूप से अमेरिका और दूसरे देशों पर हावी रहने का है।”

विश्लेषकों का कहना है कि चीन आज अमेरिका के लिए सबसे बड़ा खतरा है और दूसरे विश्व युद्ध के बाद से लोकतंत्र और स्वतंत्रता के लिए सबसे बड़ा खतरा है। उन्होंने कहा कि चीन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए इंटेलिजेंस को 85 बिलियन डॉलर के वार्षिक बजट को ट्रांसफर किया गया है।

पूर्व रिपब्लिकन कांग्रेसी रैटक्लिफ ने कहा कि चीन का आर्थिक जासूसी दृष्टिकोण तीन गुना है। उन्होंने कहा कि रणनीति चीनी कंपनियों के लिए अमेरिकी कंपनियों की बौद्धिक संपदा की चोरी करने, उसे कॉपी करने और फिर वैश्विक बाजार में अमेरिकी कंपनियों को दबाने के लिए थी।

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने बुधवार को कहा कि तकनीकी चोरी के अमेरिकी आरोप “भद्दे” थे।

बीजिंग ने अमेरिकी नेताओं से चीन पर अपनी बयानबाजी को वापस लेने का आह्वान किया है, जोकि दुनिया में चीन की बढ़ती भूमिका के डर से जिम्मेदार है। रैटक्लिफ़ ने अमेरिकी ख़ुफ़िया एजेंसियों द्वारा एकत्र की गई रिपोर्टों का हवाला दिया कि चीनी प्रतिनिधियों ने अमेरिकी घरेलू राजनीति में हस्तक्षेप करने की कोशिश की है।

उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि चीन ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा शुरू की गई एक आक्रामक सैन्य आधुनिकीकरण योजना के तहत अमेरिकी रक्षा तकनीक को चुराने के लिए बनाया गया था।

अन्य मुद्दों के अलावा, वाशिंगटन और बीजिंग कोरोना वायरस प्रकोप के चीन से निपटने, हांगकांग पर अपनी मजबूत पकड़, दक्षिण चीन सागर में इसके विवादित दावों, शिनजियांग में व्यापार और मानवाधिकार अपराधों के आरोपों पर टकरा गए हैं।

चीन ने गुरुवार को कहा कि संयुक्त राज्य में राजनेता हिरासत में लिए गए उइगुर मुसलमानों को झिंजियांग क्षेत्र में श्रम के लिए मजबूर करने की खबरें गढ़ रहे हैं।