Breaking News

देश में Xiaomi, Samsung, Apple और Realme के स्मार्टफोन की भारी डिमांड, मशहूर फोन के स्टॉक खत्म

भारत में पॉपुलर स्मार्टफोन मॉडल्स स्टॉक से लगभग खत्म हो चुके हैं. इसमें Xiaomi, Samsung, Apple और Realme के स्मार्टफोन्स भी शामिल हैं. ये स्मार्टफोन्स ई-कॉमर्स साइट और रिटेल मार्केट दोनों जगह से खत्म हो गए हैं. अभी स्मार्टफोन डिमांड का केवल 20 से 30 परसेंट ही सप्लाई हो पा रहा है. इंडस्ट्री एग्जीक्यूटिव के अनुसार दिवाली के समय उपलब्धता को रखने के लिए ब्रांड्स ने चैनल्स पूरा किया था. लेकिन, अब कई टॉप सेलिंग मॉडल्स आउट ऑफ स्टॉक हो चुके हैं.

मार्केट रिसर्चर IDC और Counterpoint के अनुसार इससे अक्टूबर-दिसंबर तिमाही सेल प्रभावित होगी. Gadgets Now की एक रिपोर्ट के अनुसार एक सीनियर एग्जीक्यूटिव ने बताया कि ये अभी साफ नहीं है कि ब्रांड्स की सप्लाई कब इम्प्रूव होगी. सेमीकंडक्टर चिपसेट के ग्लोबल शॉर्टेज की वजह से स्मार्टफोन कंपनियों को काफी दिक्कत हो रही है. Counterpoint रिसर्च डायरेक्टर Tarun Pathak ने बताया कि इस साल फेस्टिव सीजन में ब्रांड्स ने स्टॉक जमाकर कर किसी तरह मैनेज किया था जबकि अभी सप्लाई का काफी प्रेशर है.

उन्होंने बताया कि हर दिवाली के बाद डिमांड में 30-40 परसेंट की कमी आती है. लेकिन, इस बार सप्लाई काफी प्रभावित हुआ है. इसका मुख्य कारण चिपसेट शॉर्टेज है. पॉपुलर स्मार्टफोन मॉडल्स का शॉर्टेज इस साल के अंत तक चल सकता है. इसके बाद ब्रांड्स भारत के लिए मॉडल्स स्टॉक करके रख सकते हैं. शॉर्टेज कई प्राइस सेगमेंट में है. इसमें सबसे ज्यादा एंट्री लेवल से लेकर 20,000 रुपये के सब-सेगमेंट और सुपर प्रीमियम सेगमेंट शामिल हैं. Amazon पर दो साल पुराने iPhone 11 को छोड़ करके बाकी iPhone मॉडल्स आउट ऑफ स्टॉक है. Flipkart पर iPhone 13 स्टॉक्ड आउट हो चुका है. ऐपल के ई-स्टोर पर iPhone 11 और 13 Pro सीरीज पर 2 से 3 हफ्ते का डिलीवरी टाइम बताया जा रहा है. इसी तरह Xiaomi से फोन्स जैसे Redmi Note 10 Pro, Redmi Note 10 Pro Max, Redmi 10 Prime, Redmi Note 10T 5G और Mi 10i या पूरी तरह से आउट ऑफ स्टॉक है या लिमिटेड स्टॉक है. इसमें Samsung के भी बेस्ट सेलिंग स्मार्टफोन्स जैसे M और S सीरीज शामिल हैं.