Breaking News

कांग्रेस का आरोप, चीन ने डोकलाम के पास बनाए गांव, 100 sq km जमीन पर कब्जा, जवाब दें मोदी सरकार

चीन के साथ जारी सीमा विवाद और सुरक्षा को लेकर कांग्रेस केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर लगातार हमलावर है और एक बार फिर इस मसले पर हमला किया गया है. कांग्रेस की ओर से आरोप लगाया गया कि चीन ने डोकलाम के पास कई गांव बना लिए हैं और करीब 100 वर्ग किलोमीटर पर कब्जा भी जमा लिया है. लेकिन केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार चुप है उसे इस पर जवाब देना होगा.

कांग्रेस के प्रवक्ता प्रोफेसर गौरव वल्लभ ने आज गुरुवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला करते हुए कहा कि मोदी सरकार का देश की ‘राष्ट्रीय सुरक्षा’ और ‘क्षेत्रीय अखंडता’ के साथ अक्षम्य और बेशर्म समझौता एक बार फिर बेनकाब हो गया है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री ने अदम्य साहस और बलिदान के साथ चीनी घुसपैठ और आक्रमण का सामना करने वाले हमारे सशस्त्र बलों की अद्भुत वीरता और साहस को कम करके आंका है.

‘करीब 100 वर्ग किमी क्षेत्र में चीन का अवैध निर्माण’

उन्होंने कहा कि नई सेटेलाइट तस्वीरें चीनी सैन्य हरकतों के बारे में बता रही हैं कि पिछले सालभर में उसकी ओर से भूटानी क्षेत्र में कथित तौर पर कई चीनी गांवों का निर्माण कराया गया है. यह कथित निर्माण करीब 100 वर्ग किमी (25,000 एकड़) के क्षेत्र में कई गांवों में फैले हुए दिखाई दे रहे हैं. गांवों में यह निर्माण मई 2020 और नवंबर 2021 के बीच किया गया है.

उन्होंने कहा कि ये नए गांव डोकलाम पठार के पास स्थित हैं जहां 2017 में भारत और चीन के बीच आमना-सामना हुआ था, जिसके बाद चीन ने इस क्षेत्र में सड़क निर्माण गतिविधि को फिर से शुरू करने के लिए भारतीय सुरक्षा को दरकिनार कर दिया था.

कांग्रेस ने आरोप लगाया कि भूटान की धरती पर नया निर्माण हमारे देश के लिए विशेष रूप से चिंताजनक है क्योंकि भारत ने ऐतिहासिक रूप से भूटान को अपनी विदेश संबंध नीति पर सलाह दी है और अपने सशस्त्र बलों को प्रशिक्षित करना जारी रखा है.

‘चीन ने अरुणाचल प्रदेश में कैसे प्रवेश किया’

कांग्रेस की ओर से आरोप लगाया गया कि पिछले 18 महीनों में मोदी सरकार ने हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ कैलाश पर्वतमाला में हमारे खास पोजिशन के साथ अक्षम्य समझौता किया है? यही नहीं मोदी सरकार ने पैंगोंग त्सो झील क्षेत्र के उत्तरी तट पर फिंगर 4 से फिंगर 3 तक वापस छोड़कर भारत की क्षेत्रीय अखंडता को कमजोर किया है?

इसके अलावा चीन ने एलएसी के अंदर भारत के क्षेत्र को देपसांग प्लेंस में वाई-जंक्शन तक कैसे कब्जा कर लिया? चीन ने गोगरा और हॉट स्प्रिंग्स में वाई-जंक्शन तक एलएसी के अंदर भारतीय क्षेत्रों पर कब्जा कैसे कर लिया था?

कांग्रेस ने यह भी पूछा कि कैसे चीन ने हमारे क्षेत्र अरुणाचल प्रदेश में प्रवेश किया और एक गांव का निर्माण कर लिया. और यह रिहायशी गांव नहीं, बल्कि यह सैन्य छावनी भी है.

‘पूरे मसले पर चुप क्यों प्रधानमंत्री’

कांग्रेस ने मोदी सरकार से सवाल किया कि डोकलाम के बगल में चीन का भूटान के सीमा क्षेत्र में 100 वर्ग किलोमीटर जमीन हड़पना, अवैध अतिक्रमण और चीन द्वारा 4 नए गांव बसाए जाने के मामले पर प्रधानमंत्री मोदी चुप क्यों हैं? मोदी सरकार हमारी क्षेत्रीय अखंडता से समझौता क्यों करती है?

कांग्रेस ने सवाल किया कि चीन की मौखिक, भौगोलिक, सैन्य और रणनीतिक आक्रामकता का मोदी सरकार कब जवाब देगी? कांग्रेस ने यह भी पूछा कि हम चीन की चौतरफा आक्रामकता को क्यों बर्दाश्त कर रहे हैं और इसके बारे में क्यों कुछ नहीं कर रहे हैं?