Breaking News

कर्नाटक में भूकंप के झटके, किसी प्रकार का नुकसान नहीं

कर्नाटक (Karnataka) के गुरुवार को भूकंप (Earthquake in Karnataka) के हल्के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.6 रही. राष्ट्रीय भूकंप केंद्र (National Center for Seismology) ने बताया कि दोपहर 2.16 मिनट पर कर्नाटक के चिक्कबल्लापुर (Chikkaballapura) में भूकंप के झटकों को महसूस किया गया. इससे पहले, 22 दिसंबर को जिले में 2.9 और 3.0 का तीव्रता के दो भूकंप (Earthquake in Chikkaballapura) के झटके महसूस किए गए थे.

इससे पहले, कर्नाटक में बेंगलुरु के निकट स्थित चिक्कबल्लापुर जिले में बुधवार सुबह लगातार दो बार भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. कर्नाटक राज्य प्राकृतिक आपदा निगरानी केंद्र (केएसएनडीएमसी) के अनुसार, सुबह करीब सात बजकर 10 मिनट और सात बजकर 15 मिनट पर आए भूकंपों का केंद्र मांडिकल और भोगपार्थी गांवों के निकट था. इनकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 2.9 और तीन मापी गई थी. केएसएनडीएमसी ने एक बयान में बताया कि भूकंप की तीव्रता कम थी और झटके अधिकतम 10 किलोमीटर से 15 किलोमीटर तक के दायरे में महसूस किए गए होंगे.

बयान में कहा गया था, ‘इस प्रकार के भूकंप से स्थानीय समुदाय को किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता है, लेकिन स्थानीय स्तर पर मामूली झटके महसूस किए जा सकते हैं. समुदाय को घबराने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि तीव्रता कम है, और विनाशकारी नहीं है.’ इससे पहले, राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) ने बेंगलुरू से करीब 70 किलोमीटर उत्तर-उत्तर पूर्व में दो भूंकप आने की जानकारी ट्वीट की थी. हालांकि, भूकंप की वजह से किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की जानकारी नहीं मिली थी. वहीं, अक्टूबर में कर्नाटक के विजयपुरा जिले में बासवाना बागेवाडी के समीप भूकंप के झटके महसूस किये गये, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.9 थी. कर्नाटक राज्य आपदा प्रबंधन समिति के प्रबंध निदेशक मनोज राजन ने बताया था कि तीव्रता बहुत कम थी और भूकंप उद्गम स्थल से पांच से सात किलोमीटर के दायरे में महसूस किया गया होगा. राजन ने बताया कि इस प्रकार के भूकंप से लोगों को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है, केवल हल्के झटके महसूस होते हैं. भूकंप की वजह से किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *