Breaking News

कम उम्र में करोड़पति बनी महिला, लोगों को बताए पैसे बचाने के तरीके

इस दुनिया में शायद ही कोई ऐसा होगा, जो अमीर बनने की चाहत न रखता हो (How To Become Rich). हर कोई कम समय में करोड़पति बनने के सपने देखता है और उस पर अमल करने की पूरी कोशिश भी करता है. इन दिनों सोशल मीडिया (Social Media) पर 29 साल की एक महिला का अकाउंट वायरल (Viral News) हो रहा है. इस महिला ने 29 साल में करोड़ों रुपये की बचत कर ली है. अब वह सबको अपने मनी इन्वेस्टमेंट टिप्स (Money Investment Tips) बता रही है.

कम उम्र में करोड़पति बनी महिला

अमेरिका (America News) के लॉस एंजेलिस (Los Angeles) में रहने वाली 29 साल की केटी (Catie) पैसों को सेव (Money Saving Tips) करने के मामले में काफी लकी रहीं. इतनी कम उम्र में उन्होंने 7 करोड़ से ज्यादा रकम सेव कर ली है. वे 35 साल की उम्र तक कुछ करोड़ और सेव करके रिटायर (Retirement Plan) होने का सपना देख रही है. आमतौर पर इस उम्र में लोग पैसों की बचत करने के बजाय उन्हें खर्च करने में यकीन करते हैं लेकिन केटी का प्लान कुछ अलग है.

जरूरी खर्चों का रखें ध्यान

केटी ने बताया कि जब से उन्होंने सेविंग करना शुरू किया है, तब से ही बिना मतलब के खर्च कम कर दिए. पहले वे करीब 17 हजार रुपये जिम की मेंबरशिप (Gym Membership) के तौर पर भरती थीं और महंगे सैलून से बाल सेट करवाने के 44 हजार रुपये के करीब देती थीं. मगर अब उन्होंने इन खर्चों में कटौती की है. कई बार वे ‘नो स्पेंड ईयर’ (No Spend Year) का रूल फॉलो करती हैं. इसके तहत वे एक साल में सिर्फ जरूरी चीजों पर ही खर्च करती हैं. उसके अलावा लग्जरी से जुड़ी किसी चीज पर खर्च नहीं करती हैं.

ज्यादा सैलरी वाली कंपनी में करें काम

केटी एक एडवर्टाइजिंग एजेंसी (Advertising Agency) में ग्राफिक डिजाइनर (Graphic Designer) के तौर पर काम करती थीं. वहां उनकी सैलरी कम थी. फिर उन्होंने एक टेक कंपनी (Tech Company) में ग्राफिक डिजाइनर की तरह काम करना शुरू कर दिया. यहां उनकी सैलेरी बढ़ गई. वे फाइनेंशियल ग्रोथ (Financial Growth) के लिए हर किसी को कंपनी बदलते रहने की सलाह देती हैं.

हर इन्वेस्टमेंट है जरूरी

केटी ने जब सेविंग की शुरुआत की थी, तब उनके खाते में पहले से ही 22 लाख रुपये थे. अब वे रिटायरमेंट अकाउंट (Retirement Account), इंडेक्स फंड (Index Fund) और हेल्थ सेविंग अकाउंट (Heath Saving Account) में अपने रुपये इन्वेस्ट करती हैं.

रेंट बचाने की करें कोशिश

कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के कारण केटी अपने माता-पिता के साथ उनके घर में शिफ्ट हो गई थीं. तब से वे उनके साथ ही रह रही हैं. इस वजह से केटी को रेंट (Rent) नहीं देना पड़ रहा है और वे अपने ज्यादा रुपये बचा पा रही हैं.

हर सक्सेस का मनाएं जश्न

केटी अपनी इनकम का 80 फीसदी हिस्सा सेव करती हैं. मगर इसका ये मतलब नहीं है कि वे दोस्तों के साथ मस्ती नहीं करती हैं. वे कई ट्रिप्स पर भी जा चुकी हैं. अपनी लाइफ को अच्छी तरह से एंजॉय करते हुए सेविंग पर फोकस बढ़ाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *