Breaking News

एक नहीं इस बार दो महीने का होगा सावन, भगवान शिव को प्रसन्‍न करने के लिए जरूर करें ये उपाय

हिंदू धर्म में सावन के महीने (Sawan Month ) का बहुत महत्व (Importance) है. यह महीना भगवान शिव को समर्पित हैं. कहते हैं कि सावन के महीने में भगवान शिव (Lord Shiva) की पूरे विधि-विधान से पूजा करने से हर मनोकामना (desire) पूरी होती है. इस साल सावन 4 जुलाई से शुरू होकर 31 अगस्त तक चलेगा. इस साल अधिक मास के कारण सावन दो महीने का होगा.

हिंदू पंचांग के अनुसार साल 2023 में सावन सोमवार चार नहीं बल्कि पूरे आठ होंगे. कहते हैं शिव जी अपने भक्तों से बहुत जल्द प्रसन्न हो जाते हैं. अगर सावन के महीने में कुछ उपाय किए जाएं तो शिवजी खुश होकर आपकी हर मनोकामना तो पूरी करते ही हैं साथ ही व्यक्ति को सुख, धन, मान-सम्मान आदि की प्राप्ति भी होती है.

सावन में भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए कर लें ये उपाय
– ज्योतिष शास्त्र (Astrology) के अनुसार सावन में महीने में भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए रोजाना उनका दूध से अभिषेक करना चाहिए. इससे वे जल्द प्रसन्न होते हैं और व्यक्ति को मनवांछित फल देते हैं.

– मान्यता है कि सावन में महीने में भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए शिवलिंग पर जल चढ़ाना चाहिए. शिव पर जल चढ़ाने का महत्व समुद्र मंथन से जुड़ा है. कहते है कि समुद्र मंथन के दौरान विष पीने के बाद शिव का कंठ एकदम नीला पड़ गया. जिसे शांत करने के लिए सभी देवी-देवताओं ने उन्हें जल अर्पित किया. इसलिए शिवजी की पूजा में जल चढ़ाया जाता है.

– बता दें शिवजी की पूजा बिल्वपत्र के बिना अधूरी है. कहते हैं कि बिल्वपत्र शिव जी को अत्यंत प्रिय है. इसलिए उनकी पूजा में बिल्वपत्र चढ़ाया जाता है जिससे वे खुश होकर व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी करते हैं.

– शास्त्रों के मुताबिक शिव पूजा में एक आंकड़े का फूल चढ़ाना सोने के दान के बराबर फल देता है.

– भगवान शिव को धतूरा भी अत्यंत प्रिय है. शिवजी को धतूरा चढ़ाने से हर संकट दूर हो जाता है. वहीं यह भी कहते हैं कि शिवजी को धतूरा चढ़ाने से संतान की प्राप्ति होती है.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सिर्फ सामान्‍य सूचना के आधार पर पेश की गई है हम इन पर किसी भी प्रकार का दावा नहीं करते हैं.