Breaking News

ईरान ने की हिजबुल्ला की गतिविधियों पर प्रतिबंध के जर्मनी के फैसले की निंदा

ईरान ने लेबनान के हिजबुल्लाह को आतंकवादी संगठन के रूप में नामित करने और उसकी गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाने के जर्मनी के फैसले की निंदा की है।

ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्बास मौसावी ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि जर्मनी की सरकार का फैसला लेबनान की सरकार और लोगों के लिए पूरी तरह अपमानजनक है, क्योंकि हिजबुल्ला वहां की सरकार और संसद का एक आधिकारिक एवं वैध हिस्सा है।

इससे पहले दिन में, जर्मनी के गृह मंत्रालय के प्रवक्ता स्टीव ऑल्टर ने कहा कि मंत्री होर्स्ट सीहोफर ने देश भर में लेबनानी हिजबुल्ला आंदोलन की गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया।

गौरतलब है कि जर्मनी की संसद ने पिछले दिसंबर में संघीय सरकार से हिजबुल्लाह पर प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया था जिसमें बताया गया था कि देश में संगठन के लगभग एक हजार समर्थक हैं जो उसे एक आतंकवादी ठिकाना और रसद केंद्र उपलब्ध कराते हैं। नेताओं ने सरकार से लेबनानी आंदोलन की राजनीतिक और सैन्य शाखा को अलग करना बंद करने का भी आह्वान किया। इसके अलावा, सांसदों ने इस बात पर भी जोर दिया कि सरकार अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ मिलकर पश्चिम एशिया, विशेष रूप से सीरिया में हिजबुल्लाह के प्रभाव को कम करने के लिए उपाय करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *