Breaking News

इजरायल ने हिजबुल्लाह के हमलों का दिया जवाब, 100 से ज्यादा ठिकानों को बनाया निशाना; नेतन्याहू ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग

इजरायल की सेना लेबनान में ईरान समर्थित संगठन हिजबुल्लाह के ठिकानों पर ताबड़तोड़ हवाई हमले कर रही है और 100 से ज्यादा ठिकानों को निशाना बनाया है। इससे पहले लेबनान के हवाई हमलों के जवाब में इजरायल द्वारा यह कदम उठाया गया है। इस बीच हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमलों के बीच इजरायली पीएम नेतन्याहू सुरक्षा कैबिनेट की बैठक बुलाने जा रहे हैं।

Israel responded to Hezbollah’s attacks, targeted more than 100 targets : जानकारी के अनुसार, आईडीएफ के चीफ ऑफ स्टाफ व्यक्तिगत रूप से और सीधे हमलों की निगरानी कर रहे हैं। वायु सेना के गश्ती दल हिजबुल्लाह के ठिकानों की चुन-चुनकर पहचान कर रहे हैं। पिछले एक घंटे से दर्जनों लड़ाकू विमानों दक्षिणी लेबनान में ताबड़तोड़ हमला जारी रखे हुए हैं। तेल अवीव के पास बेन गुरियन हवाई अड्डे पर अस्थायी रूप से परिचालन को सस्पेंड कर दिया गया है और उत्तरी इजरायल में रॉकेट सायरन बज रहे हैं। इजरायल की राष्ट्रीय आपातकालीन एवं एम्बुलेंस सेवा, एमडीए ने कहा है कि उसने देश भर में अलर्ट का स्तर बढ़ाकर “गंभीर” कर दिया है।

रविवार सुबह इजरायली सेना ने लेबनान में किए गए हमलों की जानकारी देते हुए कहा था कि उसे पता चला है कि हिजबुल्लाह द्वारा इजरायल पर बड़े हमले की तैयारी की जा रही है, इसके बाद वह अपने बचाव में लेबनान स्थित हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाकर हमला कर रही है। दक्षिणी लेबनान के निवासियों को अरबी भाषा में चेतावनी देते हुए इजरायली सेना ने कहा, “हम आपके घरों के पास इजरायली क्षेत्र पर बड़े पैमाने पर हमले करने की हिजबुल्लाह की तैयारियों पर नज़र रख रहे हैं। आप खतरे में हैं। हम हिजबुल्लाह के खतरों को देखते हुए हमला कर रहे हैं और उनका खात्मा कर रहे हैं।

दक्षिणी लेबनान में रहने वाले लोगों को इजरायल ने संदेश दिया है कि कि वो अपनी सुरक्षा के लिए घरों से बाहर निकलें क्योंकि हम अपनी रक्षा के लिए हमला कर रहे हैं और हिजबुल्लाह ने लेबनानी नागरिकों की जान जोखिम में डाल दी है। इजरायली सेना ने दावा किया है कि उसके लड़ाकू विमानों ने दक्षिणी लेबनान में स्थित हिज्बुल्लाह के 10 इलाकों हथियार डिपो, ठिकानों और एक रॉकेट लांच पैड को निशाना बनाया गया। लड़ाकू विमानों के इस हमले में हिजबुल्लाह को काफी नुकसान हुआ है।

इससे पहले शनिवार को हिजबुल्लाह ने इजरायल की ओर ताबड़तोड़ मिसाइल अटैक किए थे। हिजबुल्लाह के हमले में इजरायली सीमा के अंदर स्थित कई घर तबाह गए। इस हमले के बाद का वीडियो आईडीएफ ने अपने एक्स अकाउंट पर शेयर किया है, जिसमें कई घरों को धूं-धूं कर जलते हुए देखा जा सकता है। हिजबुल्लाह ने ये अटैक शुक्रवार को हुए इजरायली हमले के जवाब में किया है।