Breaking News

अब दिल्ली-जयपुर के बीच के सफर की दूरी होगी सिर्फ 2 घंटे में तय, बनेगा पहला इलेक्ट्रिक हाईवे

अब आप अगर जयपुर से दिल्ली जानें का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है कि कुछ दिनों बाद आप इसकी दूरी बहुत ही कम समय में पूरी कर लेंगे। असल में, केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने घोषणा की है कि भारत का पहला इलेक्ट्रिक हाईवे दिल्ली और जयपुर के बीच जल्द बनाने की कोशिश की जा रही है। गडकरी के अनुसार मंत्रालय इन दोनों शहरों के बीच हाईवे के निर्माण के लिए एक विदेशी कंपनी के साथ बातचीत कर रहा है। इस हाईवे के निर्माण के बाद दोनों शहरों के बीच की दूरी को कम वक्त में तय की जा सकेगी।

शुरू हुआ काम

इससे पहले EU को देश में इलेक्ट्रिक हाईवे का निर्माण करने के लिए बुलाया था और गडकरी ने हाईवे क्षेत्र में विदेशी निवेश का आग्रह किया है। गडकरी ने आगे कहा कि 22 ग्रीन एक्सप्रेस-वे पर लगातार काम चल रहा है और जिसमें से सात एक्सप्रेस-वे पर काम की शुरुआत कर दी गई है।

जयपुर से दिल्ली पहुंच सकेंगे दो घंटे में

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे की प्रोग्रेस के बारे में इससे पहले बताया था, जिससे दोनों शहरों के बीच सड़क के माध्यम से सफर करने में लगने वाले वक्त में लगभग 24 घंटे की कमी हो सकती है। गडकरी ने ये भी दावा किया है कि नया हाईवे बनने के बाद जयपुर और दिल्ली के बीच की दूरी केवल दो घंटे में पूरी कर ली जाएगी।

मार्च तक पूरा हो सकता है काम

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के अनुसार दिल्ली और जयपुर के बीच यात्रा का वक्त अगले साल मार्च तक कम हो सकता है। NHAI को उम्मीद है कि मार्च 2022 से पहले सोहना एलिवेटेड रोड और दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का सोहना-दौसा स्ट्रेच पूरा हो जाएगा।