Breaking News

अधिक मात्रा में गुड़ के सेवन से इंसान को उठानी पड़ सकती है कई परेशानियां

सभी तरह के पोशक तत्व (Nutrients) गुड़ (Jaggery) में पाए जाते हैं. इसका सेवन कई तरह से किया जाता हैं. जिससे सेहत में बहुत आराम मिलता है. गुड़ के फायदों को जान कर तो सभी लोग खुश होते हैं.

लेकिन कभी कभी गुड़ का अधिक सेवन नुकसानदायक होता है. इसके साइड इफेक्ट्स (Side effects) भी हो सकते हैं. तो आइए जानते हैं गुड़ खाने से आपकी सेहत को किस तरह नुकसान से पहुंचता है.

बढ़ सकता वजन

गुड़ का अधिक सेवन से वजन बढ़ने लगता है और चाह कर भी आप अपना वजन कम नहीं कर पाते हैं. ऐसे में अगर आप गुड़ का सेवन करते हैं, तो संभल कर करें. बता दें कि गुड़ में कार्ब्स और शुगर होती है जो कि वजन बढ़ने की वजह बन सकते हैं.

नाक से आता है खून

सर्दी का मौसम हो या फिर गर्मी का गुड़ का सेवन शरीर के लिए लाभकारी नहीं है. इसमें खास कर गर्मी के मौसम में गुड़ को इग्नोर करना चाहिए. इसके अधिक सेवन से नाक से खून आने लगता है. इसीलिए गुड़ का सेवन सोच समझ कर करें. बता दें कि गुड़ की तासीर गर्म होती है, जिसके कारण आपको अक्सर नकसीर फूटने की दिक्कत का सामना करना पड़ जाता है.

बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल

गुड़ के अधिक सेवन से ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है. ज्ञात हों कि गुड़ में सुक्रोज (Sucrose) होता है जिसके कारण ब्लड शुगर लेवल में बढ़ोत्तरी होने लगती है. डायबिटीज से जूझ रहे लोगों के लिए ये हानिकारक है.

पाचन में दिक्कत

गुड़ के अधिक सेवन से आपको पाचन संबंधी दिक्कतें भी हो सकती है. बता दें कि , गुड़ में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है. जिसके ज्यादा सेवन से दस्त और पेट खराब हो सकता है. इसके साथ ही थकान, सिर दर्द और जी मिचलाने जैसी समस्याएं होने लगती हैं

हो सकती है सूजन

गुड़ के ज्यादा सेवन से सूजन की दिक्कत भी हो सकती है. बता दें कि, गुड़ में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है, जिसके कारण से शरीर में सूजन की दिक्कत होने लगती है. इसीलिए जिन लोगों को अर्थराइटिस हो वो गुड़ के सेवन से बचें.