Breaking News

अगला राष्‍ट्रपति चुनने के लिए कांग्रेस कर रही दूसरी पार्टियों से संपर्क

राष्ट्रपति चुनाव (presidential election) के शेड्यूल का ऐलान हो चुका है। राष्ट्रपति चुनाव (presidential election) की तारीख का ऐलान हो चुका है और इसी के साथ सियासी सरगर्मियां (Political Enthusiasts) नए सिरे से चढ़ने लगी हैं। देश के नए राष्ट्रपति (presidential election) के लिए 18 जुलाई को वोटिंग होगी और 21 जुलाई को परिणाम घोषित किए जाएंगे।


आपको बता दें कि मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यका 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है। राष्ट्रपति चुनाव किस तरह होता है और इसकी योग्यता क्या होती है, यह बात सबको पता नहीं होती है। कुछ जरूरी योग्यताएं हों तो कोई भी आम नागरिक राष्ट्रपति चुनाव लड़ सकता है।

भाजपा के खिलाफ मोर्चाबंदी के लिए कांग्रेस पार्टी दूसरे विपक्षी दलों के मन की बात जानने में जुट गई है और उन्हें एक खेमे में लाने के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रही है। इसी क्रम में कांग्रेस पार्टी ने आम आदमी पार्टी से संपर्क साधा है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राज्यसभा में नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को विपक्षी दलों को मनाने की जिम्मेदारी सौंपी है।
सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि खड़गे ने आम आदमी पार्टी के राज्यसभा नेता संजय सिंह से बात की है। आप भी सत्ताधारी एनडीए के प्रत्याशी के खिलाफ संयुक्त उम्मीदवार खड़ा करने के पक्ष में है।

दूसरे विपक्षी दलों की थाह लेने के लिए बाकी दलों के नेताओं ने भी प्रयास शुरू कर दिए हैं। एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने शुक्रवार को वाम दलों के नेताओं से बात की. इनमें सीपीआई के महासचिव डी. राजा भी शामिल थे। सीपीआई नेता बिनॉय विश्वम ने ट्वीट करके कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे का फोन आने की जानकारी दी और कहा कि सीपीआई धर्मनिरपेक्ष साख और प्रगतिशील दृष्टिकोण वाले संयुक्त उम्मीदवार का समर्थन करेगी।
विदित हो कि बीते दिनों चुनाव आयोग ने बताया था कि भारत का अगला राष्‍ट्रपति चुनने के लिए 18 जुलाई को मतदान होगा. वहीं 21 जुलाई को पता चलेगा कि अगला राष्‍ट्रपति कौन बनेगा। मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को पूरा हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *