Breaking News

इस देश में शुरू होगा नेशनल समोसा वीक, एक हफ्ते तक लोग खाएंगे चटपटे समोसे

देश-विदेश में आजकल हर दिन को मनाना एक ट्रेंड सा बन गया है। भारत से ज्यादा ये ट्रेंड विदेशों में प्रसिद्ध है। अभी तक आपने चॉकलेट डे और चीज डे जैसे कई दिनों के नाम सुने होंगे। लेकिन अब पहली बार ‘राष्ट्रीय समोसा सप्ताह’ मनाने की कवायद शुरु हो गई है। जी हां, सही सुना आपने ब्रिटेन के शहर लैस्टा में हर वर्ष 9 से 13 अप्रैल तक राष्ट्रीय समोसा सप्ताह मनाया जाएगा।

दक्षिण एशियाई संस्कृति का प्रचार-प्रसार करना

बताया जा रहा है कि इसका मकसद दक्षिण एशियाई व्यंजनों और संस्कृति का प्रचार-प्रसार करना है। इस पूरे सप्ताह लोगों से समोसा खरीदने और समोसे के प्रति लगाव को बढ़ाने की अपील की जाएगी। खुशी की बात ये है कि पूरे एक वीक तक लोगों को चटपटे समोसे के चटकारे लेने का मौका मिलेगा। बता दें कि ब्रिटेन के लैस्टा में भारी मात्रा में भारतीय रहते हैं। इस वजह से भी समोसा वीक को शुरु करने में काफी मदद मिली है।

9 से 13 अप्रैल तक चलेगा समोसा सप्ताह

जानकारी है कि इस समोसा सप्ताह को लीसेस्टर करी आवॉर्ड शुरु कर रहा है। ये सप्ताह 9 से 13 अप्रैल तक चलेगा और यहां आप पूरे एक सप्ताह तक समोसे का मजा लो सकते हैं। समोसा सप्ताह के बारे में जानकारी देते हुए लीसेस्टर करी अवॉर्ड के फाउंडर रोमिला गुलजार ने कहा कि ‘जब बीयर इत्यादि को लेकर राष्ट्रीय फूड इवेंट मनाया जा सकता है तो समोसा सप्ताह मनाने में क्या परेशानी है। दक्षिण एशाई कम्यूनिटी में इसे काफी पसंद किया जाता है। चाय के साथ समोसा खाने का अपना अलग ही मजा है।’

समोसा सप्ताह मनाने के लिए लीसेस्टर में कई जगहों पर समोसे की दुकानें लगाई जाएंगी। साथ ही जगह-जगह पर लोगों को समोसे के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए स्टाॅल भी लगाएं जाएंगे।

आलू समोसा सबका पसंदीदा

लीसेस्टर ने अपनी बात आगे बढ़ाते हुए कहा कि भारतीयों को नाश्ते में समोसा बहुत पसंद आता है। खासकर आलू भरा समोसा तो सबका पसंदीदा होता है।