Breaking News

हलवा बनाकर जीतना चाहते हैं मेहमानों का दिल, तो इस बार सूजी या आटा नहीं

आलू का हलवा एक स्वादिष्ट और पौष्टिक भारतीय मिठाई है, जो आलू से बनाई जाती है। इसकी बनावट गाढ़ी होती है और इसका स्वाद भी लाजवाब होता है। आलू का हलवा किसी भी विशेष अवसर पर परोसा जा सकता है और मेहमान भी इसे बड़े चाव से खाते हैं। त्योहारों के इस सीजन में आलू का हलवा बनाना काफी मजेदार होगा, जिसे सभी बहुत खुश होकर खाएंगे। आइए जानें घर पर आसानी से आलू का हलवा बनाने की आसान रेसिपी।

आलू का हलवा बनाने की सामग्री

आलू – 500 ग्राम

चीनी – 200 ग्राम

दूध – 1 कप

घी – 50 ग्राम

इलायची पाउडर – 1/2 चम्मच

बादाम – 10-12, कटा हुआ

काजू – 10-12, कटा हुआ

पिस्ता – 10-12, कटा हुआ

आलू का हलवा बनाने की विधि

आलू को उबालें: आलू को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। एक बर्तन में पानी उबालें और आलू के टुकड़ों को इसमें डाल दें। उन्हें तब तक उबालें जब तक वे नरम न हो जाएं। आलू को निकालकर ठंडा होने दें।

आलू को मैश करें: ठंडे आलू को एक बड़े बर्तन में डालें और एक मसलने के उपकरण से उन्हें अच्छी तरह से मैश कर दें। आलू का मिश्रण चिकना और गाढ़ा होना चाहिए।

चीनी और दूध मिलाएं: मसले हुए आलू में चीनी और दूध डालें। अच्छी तरह से मिलाएं ताकि चीनी और दूध आलू में समान रूप से बंट जाए।

घी डालें: बर्तन में घी डालें और इसे मध्यम आंच पर गर्म करें। जब घी पिघल जाए तो आलू के मिश्रण को इसमें डाल दें।

पकाएं: आलू के मिश्रण को तब तक पकाएं जब तक कि यह गाढ़ा न हो जाए और चीनी पिघल न जाए। लगातार चलाते रहें ताकि मिश्रण जल न जाए।

इलायची पाउडर और ड्राई फ्रूट्स मिलाएं: जब आलू हलवा गाढ़ा हो जाए तो इसमें इलायची पाउडर और कटे हुए ड्राई फ्रूट्स मिलाएं। अच्छी तरह से मिलाएं।

फ्रिज में रखें: आलू हलवा को एक बर्तन में निकाल लें और ठंडा होने दें। जब हलवा ठंडा हो जाए तो इसे ढककर रेफ्रिजरेटर में रख दें।

परोसें: आलू हलवा को ठंडा होने के बाद परोसें। आप इसे गर्म भी परोस सकते हैं। आप इसे गिलास में भी परोस सकते हैं और ऊपर से ड्राई फ्रूट्स से सजा सकते हैं।