Breaking News

“नागालैंड में गलत ऑपरेशन के दौरान 14 नागरिकों की हत्या में शामिल सैनिकों पर होगी उचित कार्रवाई”

सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने कहा कि पिछले महीने नागालैंड में भयानक रूप से गलत हुए एक ऑपरेशन के दौरान 14 नागरिकों की हत्या में शामिल सैनिकों के खिलाफ “उचित कार्रवाई” की जाएगी।

जनरल नरवणे ने अपनी वार्षिक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, “जांच के नतीजे के आधार पर उचित और सुधारात्मक कार्रवाई की जाएगी।” जनरल ने इस घटना को “अफसोसजनक” कहा।

जांच दल ने 29 दिसंबर को ओटिंग गांव का दौरा किया, जहां 14 में से 12 लोग मारे गए थे। हालांकि, जिले के नागरिक समाज समूहों ने कोर्ट ऑफ इंक्वायरी की “विश्वसनीयता पर संदेह” व्यक्त किया है। राज्य के अधिक प्रभावशाली जनजातीय निकायों में से एक, कोन्याक यूनियन ने कहा कि वह गवाहों से पूछे गए कुछ सवालों से नाखुश है।

हत्याओं ने सेना और विशेष रूप से विवादास्पद सशस्त्र बल (विशेष अधिकार) अधिनियम, या अफस्पा के खिलाफ बड़े पैमाने पर प्रतिक्रिया उत्पन्न की है, जोकि पूर्वोत्तर के अधिकांश हिस्सों में लागू है।

AFSPA के तहत “अशांत क्षेत्रों” में तैनात सुरक्षाकर्मियों को व्यापक अधिकार दिए गए हैं। मारे गए लोगों के रिश्तेदारों के साथ-साथ नागालैंड सरकार और संबंधित समूहों को डर है कि केंद्र इस कानून को आपराधिक आरोपों से शामिल सैनिकों की रक्षा के लिए लागू करेगा।

नागालैंड पुलिस ने शामिल 21 पैरा एसएफ सैनिकों के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज की थी, जिसमें उन्होंने आरोप लगाया है कि सुरक्षाबलों का “इरादा हत्या और निर्दोष नागरिकों को घायल करना था”।

पूरी घटना ने अफस्पा के खिलाफ भी उग्र विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया, नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफियू रियो और उनके मेघालय समकक्ष, कोनराड संगमा के साथ, कानून को रद्द करने के लिए प्रमुख आह्वान किया।

हालांकि, नागरिकों की मौत और कानून के खिलाफ बढ़ते गुस्से के बावजूद, नागालैंड में AFSPA को और छह महीने के लिए बढ़ा दिया गया है। मणिपुर में जहां 27 फरवरी से चुनाव शुरू होंगे, वहां AFSPA एक बड़ा राजनीतिक मुद्दा बन गया है।

AFSPA नागालैंड, असम, मणिपुर (राजधानी इंफाल को छोड़कर) और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों के साथ-साथ जम्मू और कश्मीर में लागू है। इसे त्रिपुरा और मेघालय के कुछ हिस्सों में खत्म कर दिया गया है।