Breaking News

नहीं रहे महाभारत के ‘भीम’, प्रवीण कुमार का 75 साल की उम्र में निधन

बीआर चोपड़ा (BR Chopda) के पौराणिक शो (Mythological Show) ‘महाभारत’ (Mahabharat) में ‘भीम’ (‘Bhima’)का किरदार निभा कर घर-घर में मशहूर हुए अभिनेता प्रवीण कुमार (Actor Praveen Kumar) का 75 साल की उम्र (At the age of 75) में हार्ट अटैक (Heart Attack) से निधन हो गया (Dies) है। प्रवीण कुमार ने कई बॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया है । एक्टिंग के साथ साथ प्रवीण कुमार स्पोर्ट्स में भी खूब एक्टिव रहते थे।

‘महाभारत’ में उनके कोस्टार रहे गजेंद्र चौहान ने प्रवीण कुमार के निधन पर शोक प्रकट करते हुए ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा, ‘आज सुबह ही एक और दुःखद समाचार मिला। मेरा महाभारत का भाई प्रवीण कुमार जी हम सबको छोड़कर अनंत यात्रा पर चला गया। विश्वास नही हो रहा। पा जी, आप हमेशा हमारी यादों में रहेंगे। ओम शांति ओम शांति ओम शांति।’

पिछले साल दिसंबर में उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि वह काफी समय से घर में ही हैं। तबीयत ठीक नहीं रहती है और खाने में भी कई तरह के परहेज हैं। स्पाइनल प्रॉब्लम है। घर में पत्नी वीना, प्रवीण कुमार की देखभाल करती थीं। पंजाब के रहने वाले प्रवीण कुमार अपनी लंबी चौड़ी कदकाठी को लेकर खूब मशहूर हुए थे। उनकी लंबाई 6 फिट थी। एक्टिंग की दुनिया में कदम रखने से पहले प्रवीण कुमार खेल की दुनिया में बड़ा नाम कमा चुके थे।

एक्टिंग में आने से पहले प्रवीण एक हैमर और डिस्कस थ्रो एथलीट थे। वह एशियाई खेलों में चार मेडल (2 स्वर्ण, 1 रजत और 1 कांस्य) जीत चुके थे। इतना ही नहीं प्रवीण कुमार दो बार ओलंपिक में भी भारता का प्रतिनिधित्व कर चुके थे। उन्हें अर्जुन अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था। स्पोर्ट्स में शानदार प्रदर्शन के कारण प्रवीण कुमार को BSF में डिप्टी कमांडेंट की नौकरी मिली गई थी और इसके जरिए भी उन्होंने देश की सेवा की थी।

प्रवीण कुमार ने अपने इंटरव्यू में कहा था कि पंजाब में जितनी भी सरकारें बनीं, उन्हें सभी से एक शिकायत है। जितने भी एशियन गेम्स या मेडल जीतने वाले प्लेयर थे, उन सभी को पेंशन दी, लेकिन उन्हें ऐसी कोई पेंशन नहीं दी गई, बावजूद इसके की वो सबसे ज्यादा गोल्ड मेडल जीतने वाली खिलाड़ी थे। वो अकेले एथलीट थे, जिन्होंने कॉमनवेल्थ को रिप्रेजेंट किया। फिर भी खेलों की पेंशन के मामले में उनके साथ सौतेला व्यवहार हुआ।