Breaking News

आज धूमधाम से मनाया जा रहा दशहरे का त्योहार, इन जगहों पर लगता है भव्य मेला, दुनिया भर में प्रसिद्ध

देश भर में आज दशहरे का त्योहार (Dussehra 2021) मनाया जा रहा है. भारत में दशहरे का त्योहार बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है लेकिन यहां की कुछ ऐसी जगहें भी हैं जहां का मेला देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. इन जगहों पर दशहरा बहुत भव्य तरीके से मनाया जाता है और यहां की रौनक बिल्कुल अलग होती है. आइए जानते हैं कि भारत की किन जगहों पर सबसे बड़ा दशहरा मनाया जाता है. बस्तर का दशहरा (Bastar Ka Dussehra)- बस्तर में दशहरा बहुत भव्य तरीके से मनाया जाता है. पुराणों के अनुसार भगवान राम ने अपने 14 वर्षों का वनवास यहीं पर बिताया था. बस्तर के जगदलपुर में मां दंतेश्वरी का मंदिर में दशहरा बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. इस मौके पर यहां हर साल हजारों आदिवासी आते हैं. यहां रावण का दहन नहीं किया जाता है. राजा पुरुषोत्तम ने यहां पर रथ चलाने की प्रथा शुरू की थी. इसी कारण यहां पर रावण दहन की जगह दशहरे के दिन रथ चलाने की परंपरा है.

मैसूर का दशहरा (Maisur Ka Dussehra )- मैसूर में दशहरे का त्योहार कई दिनों तक मनाया जाता है. यहां का दशहरा दुनिया भर में प्रसिद्ध है. दशहरा को कर्नाटक का प्रादेशिक त्योहार भी माना जाता है. यहां नवरात्रि से ही दशहरा मेला की शुरुआत हो जाती है जिसमें हजारों लोग शामिल होते हैं. मैसुर का नाम महिषासुर के नाम पर रखा गया था. इस दिन मैसुर महल को एक दुल्हन की तरह सजाया जाता है और नाचते-गाते शोभायात्रा निकाली जाती है.

कुल्लु का दशहरा (Kullu ka Dussehra )- हिमाचल प्रदेश के कुल्लु के दशहरे को अंतर्राष्ट्रीय फेस्ट‍िवल घोषित किया है. यहां बड़ी तादात में पर्यटक दशहरे का मेला देखने के लिए आते हैं. कुल्लु के ढालपुर मैदान में मनाया जाने वाले दशहरा दुनिया भर में प्रसिद्ध है. यहां दशहरा का त्योहार मनाने की परंपरा 17वीं शताब्दी से चली आ रही है. यहा दशहरे के दिन सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाता है. यहां दशहरे का त्योहार सात दिनों तक मनाया जाता है.

मदि‍केरी दशहरा (Madikeri Ka Dussehra )- दक्षिण भारत के मदिकेरी में दशहरे का त्योहार 10 दिनों तक मनाया जाता है. इसकी भव्यता के लिए इसे मदिकेरी दशहरा भी कहा जाता है. यहा दशहरे को मनाने की तैयारी तीन महीने पहले से ही शुरु हो जाती है. यहां के दशहरे को देखने के लिए काफी दूर- दूर से लोग आते हैं. दशहरे के त्योहार की वजह से ही इस छोटे से शहर की रौनक बहुत बढ़ जाती है. कोटा का दशहरा (Kota Ka Dussehra )- राजस्थान के कोटा में भी दशहरा काफी धूमधाम से मनाया जाता है.

यहां का दशहरा देखने के लिए बहुत भीड़ जुटती है. कोटा में दशहरे मेले का आयोजन सदियों से किया जाता रहा है. दुनिया भर लोग यहां की भव्यता देखेने के इकट्ठा होते हैं. दशहरे के दिन यहां पर भजन कीर्तन के साथ-साथ कई प्रकार की प्रतियोगिताएं भी होती हैं. मंगलोर का दशहरा ( Mangalore Ka Dussehra )- कर्नाटक का मंगलौर भी अपने भव्य दशहरे के कार्यक्रम के लिए मशहूर है. यहां का दशहरा देशभर से श्रद्धालुओं को आकर्ष‍ित करता है. दशहरे पर यहां का टाइगर डांस पूरी दुनिया में आकर्षण का केंद्र है. यहां पर इस दिन कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाता है.