Breaking News

WhatsApp पर बिना इंटरनेट के भी कर पाएंगे चैटिंग, ये है इस्तेमाल करने का पूरा Process

मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने गुरुवार को दुनियाभर के उपयोगकर्ताओं के लिए एक प्रॉक्सी समर्थन शुरू किया, जैसे ईरान और अन्य जगहों पर लाखों लोग स्वतंत्र और निजी तौर पर संवाद करने के अधिकार से वंचित हैं। एक प्रॉक्सी का चयन करने से वे बिना इंटरनेट के दुनिया भर के स्वयंसेवकों और संगठनों द्वारा स्थापित सर्वरों के माध्यम से व्हाट्सएप से जुड़ सकेंगे जो लोगों को स्वतंत्र रूप से संवाद करने में मदद करने के लिए समर्पित हैं।

व्हाट्सऐप के प्रमुख विल कैथकार्ट ने कहा, हम किसी के लिए प्रॉक्सी का इस्तेमाल कर व्हाट्सएप से कनेक्ट करना आसान बना रहे हैं। इसलिए जब व्हाट्सएप से कोई कनेक्शन ब्लॉक किया जाता है, तो लोगों के पास एक्सेस बहाल करने की शक्ति होती है। कंपनी ने कहा कि प्रॉक्सी के माध्यम से जुड़ने से व्हाट्सएप द्वारा प्रदान की जाने वाली गोपनीयता और सुरक्षा का उच्च स्तर बना रहता है।

ब्लॉग पोस्ट में कहा गया, आपके व्यक्तिगत संदेशों को अभी भी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन द्वारा संरक्षित किया जाएगा – यह सुनिश्चित करना कि वे आपके और उस व्यक्ति के बीच रहें, जिसके साथ आप संचार कर रहे हैं और बीच में किसी को भी दिखाई नहीं दे रहे हैं, न प्रॉक्सी सर्वर, व्हाट्सएप या मेटा को। यह विकल्प अब व्हाट्सएप के नवीनतम संस्करण को चलाने वाले सभी लोगों के लिए सेटिंग मेनू में उपलब्ध है।

इस तरह से कर पाएंगे यूज
नया ऑप्शन वॉट्सऐप की सेटिंग मेन्यू में मिलेगा। आपके फोन में वॉट्सऐप का लेटेस्ट वर्जन होना चाहिए। कंपनी का कहना है कि अगर आपके पास इंटरनेट एक्सेस है, तो सोशल मीडिया या सर्च इंजन पर भरोसेमंद प्रॉक्सी सोर्स को खोज सकते हैं।

एक प्रॉक्सी नेटवर्क से कनेक्ट रहने के लिए आपको WhatsApp Setting में जाना होगा। यहां आपको Storage and Data का ऑप्शन मिलेगा. आपको Proxy के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब आपको Use Proxy के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और Proxy Address एंटर करके सेव करना होगा।

इस तरह से आप बाद में इस नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकेंगे। अगर कनेक्शन सफल रहता है, तो आपको चेकमार्क नजर आएगा। अगर किसी वजह से प्रॉक्सी कनेक्शन कनेक्ट होने के बाद भी आप मैसेज नहीं भेज पा रहे हैं, तो संभव है कि उसे ब्लॉक कर दिया गया हो। ऐसी स्थिति में आपको दूसरा प्रॉक्सी नेटवर्क यूज करना होगा।