Breaking News

WhatsApp ने बंद किए 36 लाख अकाउंट, कर दी ये गलती तो आपका भी हो जाएगा खेल

दो अरब से भी ज्यादा यूजर्स लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं. वहीं, भारत में इस इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के सबसे ज्यादा यूजर्स हैं. फैमिली और फ्रैंड्स से कनेक्ट रहने के लिए यूजर्स इसका काफी इस्तेमाल करते हैं. हालांकि, इसका इस्तेमाल सावधानी के साथ करना चाहिए, क्योंकि यूजर्स कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिनकी वजह से उनका वॉट्सऐप अकाउंट बैन होने का खतरा रहता है. वॉट्सऐप ने यूजर्स सेफ्टी रिपोर्ट शेयर करते हुए जानकारी दी कि दिसंबर 2022 में 36 लाख से भी ज्यादा इंडियन अकाउंट को बैन किया गया है.

मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने बताया कि पिछले महीने 36.77 लाख अकाउंट बैन किए गए हैं. कंपनी के मुताबिक, इन अकाउंट से आईटी नियम 2021 का उल्लंघन किया गया है. वॉट्सऐप ने जानकारी दी है कि 1,389,000 से ज्यादा यूजर्स के अकाउंट को कंपनी ने सीधे तौर पर बैन कर दिया है. कोई शिकायत मिलने से पहले ही कंपनी ने इन अकाउंट पर तुरंत कार्रवाई करते हुए इन्हें बंद कर दिया.

इसलिए बैन होते हैं WhatsApp अकाउंट
वॉट्सऐप द्वारा जारी रिपोर्ट में सामने आया कि दिसंबर में उसे 1,607 शिकायत मिली, जो इससे पिछले महीने की 946 शिकायतों से 70 फीसदी ज्यादा है. 1,607 शिकायतों में से 1,459 यानी 91 फीसदी शिकायतें अकाउंट ब्लॉक करने के बारे में थी. हालांकि, कंपनी ने केवल 164 शिकायतों पर एक्शन लिया. इसके अलावा 13 रिपोर्ट सेफ्टी से जुड़ी थी. बता दें कि आईटी नियम और वॉट्सऐप की पॉलिसी का उल्लंघन करने पर कंपनी अकाउंट बैन करती है.WhatsApp पर गलती से ना करें ये काम

  • नफरत फैलाने वाले मैसेज सेंड या फॉरवर्ड ना करें.
  • फेक मैसेज या झूठी अफवाह सेंड या फॉरवर्ड करने से बचें.
  • अश्लील कंटेंट शेयर करने से भी अकाउंट बैन हो जाएगा.
  • वॉट्सऐप ग्रुप में नया मेंबर को एड करते समय सावधानी बरतें.
  • केवल जानने वालों को ही मैसेज करें और अनजान लोगों को बेवजह मैसेज ना भेजें.
  • लोगों के साथ स्कैम या फ्रॉड करने के लिए वॉट्सऐप का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.
  • आईटी नियम और वॉट्सऐप की पॉलिसी का उल्लंघन करने पर अकाउंट बैन हो जाएगा.

सोशल मीडिया कंपनियां जारी करती हैं रिपोर्ट
आईटी नियम 2021 के तहत भारत में काम करने वाले सभी डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए हर महीने कॉम्प्लिएंस रिपोर्ट जारी करना जरूरी है. कंपनियों को जानकारी देनी होती है कि उन्हें कितनी शिकायत मिली हैं और उनपर क्या कार्रवाई की गई है. वॉट्सऐप ने भी इस नियम के तहत मंथली यूजर्स सेफ्टी रिपोर्ट जारी की है. फरवरी 2021 में सरकार ने बताया था कि 53 करोड़ इंडियन वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं.