Breaking News

WhatsApp अपने यूजर्स के लिए लाया नए फीचर, अब आएगा कॉलिंग का असली मजा

वॉट्सऐप (WhatsApp) ने बीते कुछ दिनों में यूजर्स (Users)के लिए कई नए फीचर(New Features) को रोलआउट(roll out) किया है। इसी ट्रेंड को आगे बढ़ाते हुए अब कंपनी (Meta) यूजर्स के कॉलिंग एक्सपीरियंस को और मजेदार बनाने के लिए तीन नए फीचर लाई है। इनमें वीडियो कॉल में 32 कॉन्टैक्ट्स को ऐड करने के अलावा ऑडियो के साथ स्क्रीन शेयरिंग और स्पीकर स्पॉटलाइट शामिल है। नए अपडेट्स को आईफोन्स, ऐंड्रॉयड, वेब और PC के लिए लाया गया है। आइए डीटेल में जानते हैं कि वॉट्सऐप के इन नए फीचर में क्या कुछ है खास।

ऑडियो के साथ स्क्रीन शेयरिंग और वीडियो कॉल में 32 लोग

ऑडियो के साथ स्क्रीन शेयरिंग वाले फीचर का यूजर्स को लंबे समय से इंतजार था। अब कंपनी ने इसे रोलआउट करना शुरू कर दिया है। इस फीचर के आने से यूजर फ्रेंड्स और फैमिली के साथ वीडियो कॉल पर अपनी स्क्रीन के कॉन्टेंट को ऑडियो के साथ शेयर कर सकेंगे। इसके अलावा कंपनी ने सभी डिवाइसेज के लिए वीडयो कॉलिंग में 32 लोगों को जोड़ने वाले फीचर का भी ऐलान कर दिया है।

स्पीकर स्पॉटलाइट

वीडियो कॉल में 32 लोगों को ऐड करने वाला फीचर काफी शानदार है। कॉल पर ज्यादा लोगों के होने के कारण स्पीकर यानी बात कर रहे कॉन्टैक्ट को पहचानने में आसानी हो, इसके लिए कंपनी स्पीकर स्पॉटलाइट फीचर लाई है। यह फीचर स्पीकर को हाइलाइट करने के साथ ही स्क्रीन पर उसे सबसे पहले दिखाएगा। इसके अलावा कंपनी कॉल रिलायबिलिटी के साथ ऑडियो और वीडियो कॉल की क्वॉलिटी को बेहतर बनाने के लिए MLow codec को भी लॉन्च किया है।

 

कोडेक बेहतर एको और नॉइज कैंसलेशन से मोबाइल डिवाइस पर की जाने वाली कॉल्स की क्वॉलिटी को बेहतर बनाता है। कंपनी के अनुसार इस फीचर के आने से यूजर्स को खराब नेटवर्क और पुराने डिवाइसेज पर भी बेस्ट कॉलिंग एक्सपीरियंस मिलेगा। कंपनी ने नए अपडेट्स के बारे में कहा कि ये पहले से काफी ज्यादा बेहतर हैं। कंपनी ने आगे कहा कि 2015 में कॉलिंग फीचर को लाने के बाद इसे लगातार बेहतर बनाया जा रहा है। वॉट्सऐप के अनुसार ये नए फीचर आने वाले दिनों सभी यूजर्स तक पहुंच जाएंगे।