Breaking News

Stock market: शेयर बाजार तेजी के साथ खुला

भारतीय शेयर बाजार मंगलवार के कारोबारी सत्र में हरे निशान में खुला। बाजार के ज्यादातर सूचकांकों में हरे निशान में कारोबार हो रहा है। सुबह 9:23 पर सेंसेक्स 246 अंक या 0.35 प्रतिशत की तेजी के साथ 84,592 और निफ्टी 79 अंक या 0.31 प्रतिशत की बढ़त के साथ 25,890 पर खुला। शुरुआती कारोबारों में बैंकिंग शेयरों में भी तेजी देखने को मिल रही है। निफ्टी बैंक 250 अंक या 0.48 प्रतिशत की तेजी के साथ 53,231 पर था। बाजार का रुझान सकारात्मक बना हुआ है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर 1,539 शेयर हरे निशान में और 649 शेयर लाल निशान में थे।


लार्जकैप के साथ मिडकैप और स्मॉलकैप शेयर में तेजी बनी हुई है। निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स 54 अंक या 0.07 प्रतिशत की बढ़त के साथ 60,207 और निफ्टी स्मॉलकैप 100 इंडेक्स 99 अंक या 0.52 प्रतिशत की तेजी के साथ 19,279 पर बना हुआ था। सेंसेक्स में टेक महिंद्रा, एलएंडटी, एसबीआई, एमएंडएम, बजाज फिनसर्व, पावर ग्रिड, विप्रो, कोटक महिंद्रा, भारती एयरटेल, आईसीआईसीआई बैंक और टाटा मोटर्स टॉप गेनर्स थे। एशियन पेंट्स, जेएसडब्ल्यू स्टील, एचयूएल, टाटा स्टील, मारुति सुजुकी, आईटीसी, सन फार्मा और इंडसइंड बैंक टॉप लूजर्स थे।

एशिया के ज्यादातर बाजारों में तेजी का ट्रेंड बना हुआ है। टोक्यो, शंघाई, हांगकांग, बैंकॉक और जकार्ता के बाजारों में हरे निशान में कारोबार हो रहा है। केवल सोल और ताइपे के बाजार लाल निशान में हैं। अमेरिकी बाजार सोमवार को हरे निशान में बंद हुए थे। बाजार के जानकारों का कहना है कि वैश्विक बाजारों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। सहायता पैकेज मिलने के कारण शंघाई का बाजार बीते पांच कारोबारी सत्रों में 20 प्रतिशत और हांगकांग का बाजार पिछले एक महीने में 19.45 प्रतिशत का रिटर्न दे चुका है। इसके कारण बड़ी संख्या में विदेशी निवेशक घरेलू बाजारों में बिकवाली कर चीन का रुख कर रहे हैं। आगे कहा कि इससे बाजारों को लंबी अवधि में कोई नुकसान नहीं होगा, क्योंकि यहां घरेलू निवेशकों की ओर से बाजार में लगातार निवेश किया जा रहा है। विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की बिकवाली के बीच निवेशकों के लिए बाजार में प्रवेश करने का यह अच्छा समय है।