Breaking News

PM जॉनसन की पार्टी के सांसद की चर्च में चाकू मारकर हत्या, डेविड एमेस की हुई मौत

ब्रिटेन में सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी के सांसद डेविड एमेस की शुक्रवार को छुरा मारकर हत्या कर दी गई। घटना के समय डेविड लीग-आन-सी शहर में स्थित बेलफेयर्स मेथोडिस्ट चर्च में नागरिकों को संबोधित कर रहे थे। डेविड इसी इलाके से चुनाव जीतकर आए थे। यह इलाका लंदन के पूर्व में स्थित समुद्र के किनारे का है। पुलिस ने घटना को अंजाम देने वाले युवक को गिरफ्तार कर लिया है, उससे पूछताछ की जा रही है। हत्या के कारण का अभी पता नहीं चला है लेकिन आतंकी वारदात की आशंका को ध्यान में रखकर भी जांच की जा रही है।

पता चला है कि 69 वर्षीय डेविड एमेस जब लोगों को संबोधित कर रहे थे तभी 25 वर्षीय हमलावर उनके करीब आया और बड़े से चाकू से उन पर ताबड़तोड़ हमले किए। अचानक हमले से बचने के प्रयास में डेविड मौके पर गिर भी पड़े। इस बीच सुरक्षाकर्मियों ने हमलावर को काबू में कर लिया। हमले में प्रयुक्त चाकू भी कब्जे में ले लिया गया है। डेविड का नजदीक के अस्पताल में इलाज किया गया। गंभीर स्थिति से निपटने के लिए नजदीक ही एयर एंबुलेंस भी तैयार रखी गई थी लेकिन गंभीर घावों और अत्यधिक रक्तस्राव के चलते डेविड को बचाया नहीं जा सका। डेविड एमेस 1983 से सांसद थे और शुक्रवार को क्षेत्र के लोगों की समस्याएं सुनने के लिए आए थे। उन्हें पशु कल्याण और जीवन उपयोगी कार्यो के लिए भी जाना जाता था। उनके जनसेवा वाले कार्यों से प्रभावित होकर महारानी एलिजाबेथ ने 2015 में डेविड को नाइट की उपाधि से सम्मानित किया था।

उनकी हत्या की खबर सुनने के बाद प्रधानमंत्री बोरिस जानसन राजधानी से बाहर का दौरा खत्म कर लंदन लौट आए हैं। जानसन ने डेविड की हत्या पर शोक जताते हुए उन्हें बहुत प्यारा साथी बताया। डाउनिंग स्ट्रीट स्थित सरकारी कार्यालयों के झंडे राष्ट्रीय शोक के चलते झुका दिए गए हैं। 2010 में लेबर पार्टी के सांसद स्टीफन टिम्स पर भी इसी तरह से जनसभा संबोधित करने के दौरान धारदार हथियार से हमला हुआ था, जिसमें वह घायल हो गए थे।