Breaking News

PM मोदी चुनाव से पहले गुजरात को देंगे बड़ी सौगात, आज रखेंगे C-295 ट्रांसपोर्ट एयरक्रॉफ्ट प्लांट की नींव

गुजरात विधानसभा चुनाव (gujarat assembly elections) का एलान कभी भी हो सकता है। ऐसे में इन चुनावों से पहले राज्य को एक बड़ी सौगात मिलने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज गुजरात के वडोदरा (Vadodara) में सेना (army) के लिए सी-295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट प्लांट की आधारशिला रखेंगे। यानी कि देश का पहला मिलिट्री ट्रांसपोर्ट एयरक्रॉफ्ट (military transport aircraft) गुजरात के इसी प्लांट में बनकर तैयार होगा।

देश में पहली बार कोई प्राइवेट कंपनी किसी विमान को बनाने जा रही है। रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि टाटा एयरबस इन एयरक्रॉफ्ट का निर्माण करेगी। रक्षा सचिव अरमानी गिरिधर के मुताबिक, टाटा एयरबस 40 एयरक्रॉफ्ट के अलावा, वायु सेना की जरूरत और ट्रांसपोर्टेशन के आधार पर अतिरिक्त एयरक्रॉफ्ट का भी निर्माण करेगी।

पिछले साल हुआ था करार
बीते साल, सितंबर 2021 में भारतीय वायुसेना ने यूरोप की एयरबस के साथ करार किया था। इस करार के तहत 40 एयरक्राफ्ट का निर्माण भारत में ही टाटा कंपनी के साथ मिलकर निर्माण किया जाना तय हुआ था। रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया, एयरक्राफ्ट के निर्माण में 96 हिस्सेदारी भारत की होगी।

2026 से 31 तक होगी आपूर्ति
रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, भारत में बने विमानों की आपूर्ति 2026 से 2031 के बीच होगी। वहीं पहले के 16 विमान 2023 से 2025 के बीच आएंगे। भारतीय वायु सेना के वाइस चीफ एयर मार्शल संदीप सिंह ने बताया, यह डील पूरी होने के बाद भारतीय वायु सेना C-295 परिवहन विमान की सबसे बड़ी ऑपरेटर बन जाएगी। रक्षा सचिव अरमानी गिरिधर ने बताया कि इन एयरक्रॉफ्ट के निर्माण में हमारी कोशिश यही होगी कि जो कुछ हो, उसका निर्माण भारत में ही करने का प्रयास किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *