Breaking News

Petrol Diesel Price Today: डीजल की कीमतों ने तोड़े रिकॉर्ड, फिर आया उबाल

Petrol Diesel Price Today: सरकारी तेल कंपनियों (Government Oil companies) द्वारा लगातार ही पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol Diesel Price) में बढ़ोतरी की जा रही है. लेकिन अब कुछ दिनों से पेट्रोल से ज्यादा डीजल की कीमतों में उछाल देखने को मिल रहा है. आज 9वीं बार फिर से तेल कंपनियों ने डीजल की कीमतों में इजाफा कर दिया है. पर 1 लीटर पेट्रोल की कीमत अब भी 80.43 रुपये है. जबकि, डीजल की कीमतों (Diesel Price) में 15 पैसे का इजाफा किया गया है और इससे पहले बीते सोमवार को डीजल में 12 पैसे की बढ़ोतरी देखने को मिली थी. तो चलिए जानते हैं आज एक लीटर डीजल की कीमत कितनी हो गई है.

प्रमुख शहरों में तेल की कीमतें
डीजल में 15 पैसे का इजाफा करने के बाद दिल्ली में डीजल की कीमत 81.79 रुपये प्रति लीटर है जबकि पेट्रोल की कीमत 80.43 रुपये है. यानि राजधानी दिल्ली में अब पेट्रोल से मंहगा डीजल बिकने लगा है. वहीं आईओसीएल की वेबसाइट की मानें तो, कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल की कीमत क्रमश: 82.10 और डीजल की 76.91 रुपये प्रति लीटर है. वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 87.19 रुपये और डीजल की 79.97 रुपये है जबकि चेन्नई में पेट्रोल के भाव 83.63 रुपये और डीजल के भाव 78.73 रुपये प्रति लीटर हैं. यानि सिर्फ दिल्ली में ही पेट्रोल से मंहगा डीजल हुआ है.

हर दिन होते हैं बदलाव
बता दें, सरकारी तेल कंपनियां हर दिन तेल की कीमतों में बदलाव करती हैं और सुबह 6 बजे नई कीमतें जारी की जाती हैं. सुबह 6 बजे ही पूरे देश में तेल की नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में जब एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ी जाती हैं तो इसके दाम दोगुने हो जाते हैं. तेल कंपनियां विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतों के आधार पर इनमें बदलाव करती हैं.

अगर आप घर बैठे तेल की कीमतें अपने फोन पर जानना चाहते हैं तो इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक आपको आपको RSP और अपने शहर का कोड (हर शहर का अलग कोड होता है) लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. इससे आपको तेल की ताजा कीमतों की जानकारी मिल जाएगी.