Breaking News

OLA कंपनी का बड़ा एलान: 10 हज़ार से ज़्यादा महिलाओं को मिलेगा रोज़गार का अवसर

देश में OLA – UBER ने बहुत तेज़ी से अपना कारोबार बढ़ाया हैं। ऐसे में OLA के CEO भाविश अग्रवाल ने सोमवार को बताया कि ओला की इलेक्ट्रिक स्कूटर प्लांट पूरी तरह से महिलाओं द्वारा चलाई जाएगी। उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी हैं। उन्होंने कहा कि इस प्लांट में 10 हजार से ज़्यादा महिलाओं को रोजगार का अवसर मिलेगा।

CEO भाविश अग्रवाल ने एक ट्वीट में कहा, ‘आज मुझे यह ऐलान करते हुए गर्व हो रहा है कि ओला फ्यूचर फैक्ट्री पूरी तरह से महिलाओं के द्वारा संचालित की जाएगी। हमने इस वर्कफोर्स की पहली खेप का इसी हफ्ते स्वागत किया है और पूरी क्षमता से शुरू होने पर इस कारखाने में 10,000 महिलाएं होंगी। मैं ओला वुमन ओनली फैक्ट्री और दुनिया के ऐसे पहले कारखाने का ऐलान करने में गर्व महसूस कर रहा हूं।’

मुख्य कार्यकारी अधिकारी भाविश अग्रवाल ने दावा किया कि यह दुनिया की सबसे बड़ी महिलाओं के द्वारा संचालित एकमात्र फैक्टरी होगी और दुनिया में अपनी तरह की एकमात्र ऑटोमोटिव निर्माण सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत को आत्मनिर्भर महिला की आवश्यकता है। कंपनी अपने कार्यबल को बढ़ा रही है क्योंकि इसकी फैक्टरी अभी अधिकांश ऑटोमोटिव कर्मचारियों की तुलना में कहीं अधिक उन्नत है। ऐसा पहली बार हो रहा है, जब ओला कंपनी के प्लांट में सभी कर्मचारी महिला हों।

अग्रवाल ने सोमवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि हमने मुख्य विनिर्माण कौशल में उन्हें प्रशिक्षित और कुशल बनाने के लिए महत्वपूर्ण निवेश किया है, और वे ओला फ्यूचर फैक्टरी में निर्मित हर वाहन के पूरे उत्पादन के लिए जिम्मेदार होंगे। राइड-हेलिंग कंपनी, जो अपने आगामी उपभोक्ता इलेक्ट्रिक स्कूटरों को आक्रामक रूप से बढ़ावा दे रही है, उसने पिछले साल 2,400 करोड़ के निवेश की घोषणा की है, जिसे फ्यूचर फैक्टरी भी कहा जाता है।

पहले चरण में कारखाने के एक मिलियन यूनिट की वार्षिक उत्पादन क्षमता के साथ शुरू होने की उम्मीद है और मांग बढ़ने पर यह दोगुना होकर दो मिलियन यूनिट तक हो जाएगा। ओला के मुताबिक इसकी क्षमता 10 मिलियन यूनिट होने की उसे उम्मीद है। ओला के चयेरमैन अग्रवाल ने एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि सिर्फ महिलाओं को श्रम कार्यबल में समान अवसर मिलने से देश के सकल घरेलू उत्पाद में 27 फीसदी की वृद्धि हो सकती है।

बता दें कि Ola ने दो इलेक्ट्रिक स्कूटर Ola S1 और Ola S1 Pro लॉन्च किए हैं। इसमें Ola S1 की एक्स-शोरूम कीमत 99,999 रुपये और Ola S1 Pro की प्राइस 1,29,999 रुपये है। इन वाहनों की बिक्री 15 सितंबर 2021 को सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी। जिन कस्टमर्स ने 499 रुपये में इसे पहले बुक कराया है, इसकी बिक्री करते समय ऐसे कस्टमर को प्राथमिकता दी जाएगी।