Breaking News

Microsoft ने लांच किया Windows 11, फ्री वर्जन पाने के लिए करना होगा सिर्फ ये काम

माइक्रोसॉफ्ट ने छह साल के लंबे इंतजार के बाद ‘विंडोज-11’ को लांच कर दिया है। जिसमे विंडोज 10 के मौजूदा फीचर्स के साथ-साथ कई नए फीचर्स शामिल किए गए है। विंडोज 10 इस्तेमाल करने वालों को यह निशुल्क मिलेगा। हालांकि नए कंप्यूटरों में यह साल के अंत तक ही मिल पाएगा।

इसके अलावा जो डेस्कटॉप यूजर्स अपने PC में लाइसेंस्ड विंडोज वर्जन इस्तेमाल कर रहे हैं, उन्हें लेटेस्ट वर्जन का अपडेट फ्री में अपने आप मिल जाएगा। फ्री अपडेट पाने के लिए यूजर्स के डिवाइस में विंडोज 10, विंडोज 8.1 या विंडोज 7 ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल होना चाहिए।

 

विंडोज 11 में कंपनी ने स्टार्ट मेन्यू में बदलाव किया है और इसमें नए आइकन नजर आएंगे। यहां टाइल्स को हटा दिया गया है। यूजर्स को टास्कबार में आइकन्स बाईं ओर नहीं बल्कि बीच में दिखाए जाएंगे। साथ ही कंप्यूटर व लैपटॉप के साथ फोन की कनेक्टिविटी को पहले की तुलना में ज्यादा बेहतर बनाया है। फोन का काम कंप्यूटर में ही आसानी से किया जा सकेगा।

इतना ही नहीं मल्टी टास्किंग के लिए स्नैप लेआउट फीचर्स भी शुरू किए गए है। स्नैपग्रुप की मदद से यूजर्स को कई ऐप्स का कलेक्शन मिलेगा और इसे टास्कबार से सीधे एक्सेस किया जा सकेगा। वहीं स्नैप लेआउट से एक ही स्क्रीन पर कई विंडोज एक साथ चलाए जा सकेंगे।

विंडोज 11 में डायरेक्ट-X 12 अल्टीमेट और X-बॉक्स गेम पास का सपोर्ट दिया गया है। विंडोज 11 के स्टोर पर यूजर्स को अब फिल्में और वेबसीरीज भी मिलेंगी। विंडोज 11 में ऐमेजॉन स्टोर मिलेगा, जिससे यूजर्स ऐप्स डाउनलोड कर पाएंगे। विंडोज 11 में नए तरह का टच कीबोर्ड दिया गया है। साथ ही अब एंड्रॉयड की तरह यहां वॉयस टाइपिंग फीचर देखने को मिलेगा।