Breaking News

Jio का नया मोबाइल, 2500 से 3000 रुपये के बीच हो सकती है कीमत

रिलायंस जियो के जियो फोन नेक्स्ट (JioPhone Next) की सेल 10 सितंबर से शुरू होगी। हालांकि, कंपनी ने अभी जियो फोन नेक्स्ट की कीमत नहीं बताई है। एनालिस्ट्स का मानना है कि JioPhone Next की कीमत 2500-3,000 रुपये के बीच हो सकती है। Google की पार्टनरशिप में बनाया जा रहा जियो का किफायती 4G स्मार्टफोन रेडमी, रियलमी, माइक्रोमैक्स, लावा जैसी कंपनियों के एंट्री लेवल स्मार्टफोन्स को कड़ी टक्कर दे सकता है। यह बात इकनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट में कही गई है।

इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, डिवाइस की आक्रामक प्राइसिंग, आकर्षक डेटा पैकेज के साथ शानदार स्पेसिफिकेशंस जियो फोन नेक्स्ट की सफलता में अहम रोल निभा सकते हैं। भारत में फिलहाल 85 करोड़ मोबाइल फोन यूजर्स हैं, इनमें से करीब 55 करोड़ स्मार्टफोन यूजर हैं। जबकि बाकी 30 करोड़ फीचर फोन यूजर्स हैं। जियो के नए डिवाइस के लिए संभावित मार्केट 30 करोड़ का है, इसके लिए अड्रेसबल मार्केट 14-15 करोड़ होने की उम्मीद है। इसमें से 6-6.5 करोड़ जियोफोन यूजर्स (कुछ साल पहले लॉन्च हुए) अपग्रेडेशन के लिए जा सकते हैं। यह बात साइबरमीडिया रिसर्च ने कही है।

सीएमआर में इंडस्ट्री इंटेलीजेंस ग्रुप के हेड प्रभु राम का कहना है, ‘जियो और गूगल को न केवल स्मार्टफोन अफॉर्डेबिलिटी के मुद्दे को देखना है, बल्कि कंज्यूमर्स के लिए 3Vs-वॉइस, वर्नाकुलर और विडियो- को भी सॉल्व करना है।’ TechArc के फाउंडर और चीफ एनालिस्ट फैसल कावूसा का कहना है, ‘भारत में स्मार्टफोन की पहुंच 42.20 फीसदी है। यहां संभावनाएं बहुत ज्यादा हैं, लेकिन यह टेक्नोलॉजी इश्यू से कहीं ज्यादा इकनॉमिक इश्यू है। इसका मतलब है कि हमें किसी तरह इस अनकनेक्टेड बेस को इंटरनेट से जोड़ना होगा।’ जियोफोन नेक्स्ट Android के ऑप्टिमाइज्ड वर्जन पर चलेगा। यह फोन लेटेस्ट ऐंड्रॉयड सॉफ्टवेयर और सिक्योरिटी अपडेट्स को सपोर्ट करेगा। अगर फोन के दूसरे फीचर्स की बात करें तो यह गूगल असिस्टेंट, ऑटोमैटिक रीड-अलाउड ऑफ स्क्रीन टेक्स्ट, लैंग्वेज ट्रांसलेशन समेत कई लेटेस्ट फीचर्स से लैस होगा।