Breaking News

Israel ने 39 और फलस्तीनी कैदियों को किया रिहा, Hamas ने की युद्धविराम बढ़ाने की मांग

इस्राइल-हमास (Israel Hamas War) के बीच अस्थाई युद्धविराम (temporary ceasefire) के बीच दोनों पक्षों द्वारा समझौते की शर्तों का पालन (Adherence terms of the agreement both parties) किया जा रहा है। हमास द्वारा रविवार को 17 बंधकों (17 hostages) को छोड़ने के बाद 39 और फलस्तीनी नागरिकों को इस्राइल की जेलों से रिहा (39 more Palestinians released from Israeli jails) किया गया। इस्राइली जेल सेवा का कहना है कि उसने इस्राइल और हमास के बीच चार दिन के संघर्ष विराम समझौते की शर्तों के तहत 39 और फिलिस्तीनियों को रिहा किया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सात अक्तूबर को इस्राइल पर हमास के हमले के बाद से 3,200 फलस्तीनियों को बंदी बनाया गया है। फलस्तीनी प्रिजनर्स सोसाइटी का कहना है कि इस्राइल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में सबसे अधिक फलस्तीनियों को हिरासत में लिया गया है। बंदियों में 41 पत्रकार, 120 महिलाएं और 145 से अधिक बच्चे शामिल हैं।

हमास ने की गाजा में युद्धविराम बढ़ाने की मांग
समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, हमास इस्राइल के साथ चार दिन के युद्धविराम को बढ़ाने की मांग कर रहा है। हमास की शर्त है कि इस्राइल अधिक संख्या में फलस्तीनी बंदियों को रिहा करे।

हमास ने बाइडन से युद्ध खत्म करने के लिए इस्राइल पर दबाव बनाने को कहा
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, हमास के प्रवक्ता ओसामा हमदान ने उम्मीद जताई है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन गाजा पट्टी में युद्ध समाप्त करने के लिए इस्राइल पर दबाव बनाएंगे। बेरूत में एक न्यूज चैनल से बात करते हुए हमदान ने कहा, राष्ट्रपति बाइडन गाजा में इस्राइल के हमले को रोक सकते हैं। उनके पास ऐसा करने की क्षमता है। युद्धविराम को आगे बढ़ाने की बात करना कोई समाधान नहीं है। गाजा में इस्राइली हमले को रोकना और इस्राइल को फलस्तीनी लोगों के संबंध में अंतरराष्ट्रीय प्रस्तावों को लागू करने के लिए मजबूर करना ही इसका एकमात्र समाधान है।

बाइडन ने स्थाई शांति के लिए दो-राष्ट्र समाधान पर दिया जोर
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस्राइल-फलस्तीन के बीच स्थाई शांति के लिए दो-राष्ट्र समाधान पर जोर दिया है। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, इस्राइल-फलस्तीन संघर्ष को खत्म करने का एकमात्र उपाय दो-राष्ट्र समाधान है, जिससे इस्राइली और फिलिस्तीनी समान रूप से स्वतंत्रता और सम्मान के साथ रह सकते हैं।

युद्धविराम के बाद इस्राइल फिर शुरू करेगा गाजा ऑपरेशन
इस्राइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने बाइडन को जानकारी दी है कि चार दिन का युद्धविराम खत्म के बाद इस्राइल गाजा ऑपरेशन फिर से शुरू करेगा। नेतन्याहू ने कहा, मैंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से कहा कि अस्थायी संघर्षविराम समाप्त होने के बाद इस्राइल पूरी ताकत के साथ गाजा में अपना अभियान फिर से शुरू करेगा। हालांकि, नेतन्याहू ने यह भी कहा कि अगर हमास हर दिन 10 अतिरिक्त बंधकों की रिहाई को तैयार होता है जैसा कि मूल संघर्षविराम समझौते के तहत सहमति हुई है, तो वह युद्धविराम की अवधि बढ़ाने का स्वागत करेंगे।

इस्राइली सेना ने सभी बंधकों की रिहाई के लिए लिया संकल्प
इस बीच, इस्राइल के सैन्य प्रवक्ता डैनियल हगारी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि इस्राइली सेना का मिशन अभी तक पूरा नहीं हुआ है। हम गाजा पट्टी में हमास द्वारा बंधक बनाए गए सभी नागरिकों की सुरक्षित वापसी के लिए काम कर रहे हैं। सभी बंधकों की रिहाई तक हमारा मिशन जारी रहेगा।

इस्राइल के लिए जासूसी के शक में हमास ने दो लोगों को मार डाला
फलस्तीनी आतंकियों ने शनिवार को इस्राइल के लिए जासूसी करने के आरोप में शरणार्थी शिविर में रह रहे दो लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी। इसके बाद भीड़ ने खून से लथपथ उनके शवों को लात मारी और उन्हें घसीटते हुए बिजली के खंभे पर लटकाने की कोशिश की। टाइम्स ऑफ इस्राइल के अनुसार, तुलकेरेम शरणार्थी शिविर में मारे गए लोगों की पहचान हम्जा मुबारक (31) और आजम जुआब्रा (29) के रूप में हुई। उन पर इस्राइल को सूचनाएं उपलब्ध कराने का आरोप था। इस बीच हमास ने रविवार को बयान जारी कर कहा कि वह संघर्ष विराम को सोमवार से भी आगे जारी रखना चाहता है और इसके लिए बंधकों की रिहाई के बारे में गंभीर प्रयास करेगा। लोगों ने क्षत-विक्षत शवों को बिजली के खंभे से लटकाने का प्रयास किया। ऐसा नहीं कर पाने पर दोनों के शवों को यूएन के स्कूल की दीवारों पर फेंक दिया।