Breaking News

Israel ने गाजा के अल-शिफा अस्पताल पर किया हमला, कई की मौत

इस्राइल (Israel) ने शुक्रवार को गाजा के बड़े अस्पताल अल-शिफा (Gaza’s major hospital Al-Shifa) को निशाना बनाया। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया कि इस्राइली सेना (Israeli army) ने पहले अस्पताल और फिर एंबुलेंस में घायलों को दूसरी जगह ले जाते समय उन पर हमला किया गया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ताजा बमबारी (Latest bombing) में कई लोग मारे (Many people killed) गए हैं। इस्राइली सेना की ओर से कहा गया है कि वह इसकी जांच कर रही है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-कदरा ने कहा, हमने अंतरराष्ट्रीय कानून के मुताबिक रेड क्रॉस को इसकी सूचना दी है। हमास समर्थित टीवी चैनल अल-अक्सा ने पहले कहा था कि इस हमले के बहुत लोगों की जान गई है, लेकिन जो बयान जारी किया गया है, उसमें हताहतों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

नेतन्याहू ने अस्थायी युद्धविराम से किया इनकार
वहीं, इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Israeli Prime Minister Benjamin Netanyahu) ने अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन से कहा कि वह बंधकों की रिहाई के बिना आतंकवादी समूह हमास के खिलाफ युद्ध नहीं रोकेंगे। नेतन्याहू ने इस्राइल द्वारा गाजा में ईंधन के प्रवेश की अनुमति देने की सभी रिपोर्टों को भी खारिज कर दिया और कहा कि हम गाजा में ईंधन के प्रवेश की इजाजत नहीं देंगे। नेतन्याहू ने ब्लिंकन को बताया कि इस्राइल अस्थायी युद्धविराम से इनकार करता है, जिसमें इस्राइली बंधकों की रिहाई शामिल नहीं है। साथ ही इस्राइल गाजा में ईंधन और धन भेजने का विरोध करता है।

टीवी पर संक्षिप्त संबोधन में नेतन्याहू ने वादा किया कि जल्द हमारी जीत होगी और पीढ़ियों तक इसकी जयकार होगी। नेतन्याहू ने यह भी कहा कि इस्राइल के दुश्मनों का लक्ष्य इस देश को मिटाना है, लेकिन वे इसमें कभी कामयाब नहीं होंगे। उन्होंने स्पष्ट किया कि इस्राइल जीत हासिल करने तक नहीं रुकेगा।

इस्राइल के साथ हमेशा खड़ा रहेगा अमेरिका: ब्लिंकन
अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (US Secretary of State Antony Blinken) ने शुक्रवार को तेल अवीव में इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात और एक बार फिर इस्राइल को समर्थन की प्रतिबद्धता दोहराई। ब्लिंकन ने कहा कि जब तक अमेरिका का समर्थन है, इस्राइल कभी अकेला नहीं पड़ेगा। तेल अवीव में प्रेस वार्ता में अमेरिकी विदेश मंत्री ने इस्राइल पर हमास के हमले की क्रूरता का भी जिक्र किया।

ब्लिंकन ने बताया कि उन्होंने गाजा में युद्ध के बीच मानवीय आधार पर संघर्ष रोकने की अमेरिका की मंशा के बारे में इस्राइली नेतृत्व से बात की है। उन्होंने कहा कि इस्राइली अधिकारियों के साथ उनकी बातचीत में सवाल उठाए गए कि गाजा में ज्यादा से ज्यादा मानवीय सहायता पहुंचाने, बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने और हमास को अस्थायी संघर्षविराम का फायदा उठाने से रोकने के उपयोग कैसे किए जा सकते हैं। ब्लिंकन ने कहा कि हमें फलस्तीनी नागरिकों की सुरक्षा के लिए और अधिक प्रयास करने की जरूरत है। साथ ही इस बात को भी दोहराया कि इस्राइल को अपनी रक्षा करने का अधिकार है।

इस्राइली सेना ने बढ़ाई गाजा की घेराबंदी
इस्राइल-हमास युद्ध (Israel Hamas War) के बीच इस्राइली सेना ने गाजा की चारों तरफ से सख्त घेराबंदी कर ली है। जबकि युद्ध में इस्राइल के साथ खड़े अमेरिका ने सेना से घेराबंदी में ढील देने और मानवीय मदद के लिए युद्ध रोकने का दबाव बढ़ा दिया है। इसी क्रम में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने शुक्रवार को इस्राइली नेताओं ने ताबड़तोड़ मुलाकातें कीं। इस्राइल ने इसे आत्मरक्षा की लड़ाई कहते हुए युद्ध जारी रखा है। हमास व उसके इस्लामी जिहाद सहयोगी ने कहा कि उनके लड़ाकों ने गाजा में नष्ट हुई इमारतों-मलबों के ढेर के आसपास युद्ध में आगे बढ़ रहे सैनिकों के खिलाफ धमाके किए, ड्रोन से ग्रेनेड गिराए और मोर्टार और एंटी-टैंक रॉकेट दागे हैं। उधर, व्हाइट हाउस ने कहा है कि लड़ाई में कोई भी रुकावट अस्थायी व स्थानीय होनी चाहिए। उसने पूर्ण युद्धविराम की मांग खारिज की।

जर्मनी ने हमास पर लगाया पूर्ण प्रतिबंध
जर्मनी ने हमास की गतिविधियों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की घोषणा करते हुए देश में यहूदी विरोधी विचारों को फैलाने के लिए फलस्तीन समर्थक समूह को भंग करने का आदेश दिया है। जर्मनी की गृह मंत्री नैंसी फेजर ने कहा, हमास के समर्थन में निकाली जाने वाली रैलियों और किसी भी तरह के हमास समर्थन गतिविधियों पर औपचारिक प्रतिबंध लागू कर दिया है।