Breaking News

IPL 2024 के लिए BCCI की तैयारियां पूरी, दुबई में होगी खिलाड़ियों की नीलामी

इस समय (IPL) आईपीएल फैंस बेसब्री से नये सीजन का इंतजार कर रहे हैं। इसके लिए बीसीसीआई (BCCI) तैयारियों में भी जोर-शोर से लगा है। इस आईपीएल सीजन में कुल 333 खिलाड़ियों ने नीलामी के लिए अपना नाम लिस्ट किया है। इन 333 खिलाड़ियों में 214 भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं। आईपीएल की नीलामी दुबई में होगी।

आईपीएल 2024 सीजन के लिए ऑक्शन में अब सिर्फ एक दिन बाकी है। मंगलवार 19 दिसंबर को दुबई में ऑक्शन होगा, जिसमें सभी 10 फ्रेंचाइजी अपनी-अपनी टीम के लिए खिलाड़ी खरीदेंगी। ऑक्शन की लिस्ट फाइनल हो गई है। 333 खिलाड़ी ऑक्शन में शामिल होंगे, लेकिन जैसे ही 77 खाली स्पॉट भर जाएंगे तो फिर ऑक्शन को बंद कर दिया जाएगा। हालांकि, यहां आप जान लीजिए कि ऐसे कौन से पांच विदेशी खिलाड़ी हैं, जिनको लेकर फ्रेंचाइजियों में बिडिंग वॉर होगा। केवल 30 ही स्पॉट विदेशी खिलाड़ियों के लिए खाली हैं, लेकिन इनमें 5 ऐसे खिलाड़ी हैं, जो मोटी रकम हासिल करने वाले हैं।

1. रचिन रविंद्र
वर्ल्ड कप 2023 में सनसनी मचाने वाले न्यूजीलैंड के युवा ऑलराउंडर रचिन रविंद्र इस लिस्ट में पहले नंबर पर होंगे। वे बल्ले के साथ-साथ गेंद से भी योगदान देते हैं और भारतीय परिस्थितियां उनको पसंद आई हैं। ऐसे में आईपीएल 2024 ऑक्शन में उनको लेकर फ्रेंचाइजियों में खूब खींचतान होने वाली है।

2. ट्रेविस हेड
भारत के खिलाफ आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में और वर्ल्ड कप 2023 फाइनल में शतक जड़ने वाले ट्रेविस हेड भी कुछ टीमों के निशाने पर होंगे। वैसे तो वे बल्लेबाजी के लिए ही जाने जाते हैं, लेकिन काम चलाऊ स्पिनर की भूमिका भी वे निभा सकते हैं। कई टीमों के पास टॉप ऑर्डर में विदेशी खिलाड़ी नहीं है। इस स्पॉट को वे भरना चाहेंगे।

3. जेराल्ड कोइट्जी
23 वर्षीय जेराल्ड कोइट्जी ने वर्ल्ड कप 2023 में 20 विकेट लेकर धूम मचाई थी। इसके अलावा वे जोबर्ग सुपर किंग्स (CSK की सिस्टर फ्रेंचाइजी) के लिए टी20 लीग में धमाल मचा चुके हैं, जहां उन्होंने SA20 में 17 विकेट निकाले थे। हेडबैंड पहनने वाले कोइट्जी को लेकर कई टीमों में बिडिंग वॉर देखने को मिल सकती है। चेन्नई सुपर किंग्स भी इसमें शामिल हो सकती है।

4. मिचेल स्टार्क
लंबे समय के बाद आईपीएल में वापसी कर रहे मिचेल स्टार्क जब अंडर द हैमर होंगे तो कई टीमें उन पर बोली लगाने के लिए आगे आएंगी। वे आईपीएल के जरिए टी20 वर्ल्ड कप 2024 की तैयारी करना चाहते हैं। यही वजह है कि 2015 के बाद वे आईपीएल खेलने के इच्छुक हैं। हर कोई जानता है कि वे किस दर्जे के खिलाड़ी हैं। ऐसे में बिडिंग वॉर होगी।

5. वानिंदु हसरंगा
श्रीलंका के इस ऑलराउंडर को आरसीबी ने रिलीज कर दिया है। अगर वे फिट हैं और आईपीएल 2024 में खेल सकते हैं तो आरसीबी ने शायद गलत किया है। यही वजह है कि जब ऑक्शन होगा तो कई टीमें अपने मध्य क्रम की बल्लेबाजी को मजबूत और स्पिन विभाग को दुरुस्त करना चाहेंगी। इस भूमिका में वानिंदु हसरंगा फिट बैठते हैं।