Breaking News

IPL 2022 : RR 14 साल बाद फिर चैंपियन बनने को तैयार, GT पहली बार ही खिताब की दौड़ में

दो महीने पहले जब आईपीएल का 15वां सीजन (15th season of IPL) शुरू हुआ था, तब किसी ने नहीं सोचा होगा कि 29 मई को अहमदाबाद (Ahmedabad) के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में टॉस के लिए गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) के कप्तान हार्दिक पांड्या और राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के कप्तान संजू सैमसन उतरेंगे। लीग के 73 मैच खत्म होने के बाद अब खिताब की दहलीज पर खड़ी दोनों टीमों का बहुत कुछ दांव पर लगा है।

15 साल पहले (2008 में) लीग में सुनहरी शुरुआत करने वाले राजस्थान रॉयल्स एक बार फिर इतिहास दोहराना चाहेंगे। वहीं, कई दिग्गज टीमों को धराशायी कर अपने पहले सीजन में ही फाइनल खेलने वाली गुजरात टाइटंस की टीम कामयाबी का नया इतिहास बनाने की फिराक में होगी। ये हार्दिक और संजू की कप्तानी का पहला आईपीएल फाइनल है और दोनों खिताब पर कब्जा जमाना चाहेंगे।

अपने करियर में उतार-चढ़ाव देख चुके कप्तान हार्दिक पांड्या और कोच आशीष नेहरा के लिए पिछले दो महीने किसी सपने से कम नहीं रहे हैं। नीलामी के बाद इस टीम ने बिना परखे फाइनल की दौड़ से बाहर मान लेने वाले क्रिकेट पंडितों और आलोचकों को अपने प्रदर्शन से करारा जवाब दिया है।

वन मैच वंडर कहे जाने वाले राहुल तेवतिया और लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं करने वाले डेविड मिलर जैसे खिलाड़ियों की यह टीम कागज पर मजबूत नहीं दिख रही थी। चोट से फिट होकर लौटे हार्दिक ने बतौर कप्तान अपना लोहा मनवाया है।

हार्दिक ने बल्लेबाजी में 45.30 की औसत से 453 रन बनाए हैं। वहीं, गेंदबाजी में उन्होंने पांच विकेट भी हासिल किए हैं। पांच साल से लय हासिल करने के लिए तरस रहे मिलर ने चौंकाते हुए 15 मैच में 64.41 की औसत से 449 रन बनाए।

शेन वॉर्न की कप्तानी में पहला आईपीएल खिताब जीतने वाली राजस्थान रॉयल्स इस बार संजू के नेतृत्व में खिताब पर नजर गड़ाए बैठी है। संजू सैमसन की बात करें तो उन्होंने भारत के लिए 20 मैच भी नहीं खेले हैं, लेकिन बतौर कप्तान उन्होंने अनुभवी और युवा खिलाड़ियों के बीच तालमेल बिठाकर अपनी टीम को फाइनल तक पहुंचाया है। संजू ने 29.60 की औसत से 444 रन बनाए हैं। टीम में अश्विन, चहल, ट्रेंट बोल्ट और बटलर जैस दिग्गज खिलाड़ी हैं, तो यशस्वी और प्रसिद्ध जैसे युवाओं की बदौलत राजस्थान ने परचम फहराया है।

गुजरात टाइटंस : हार्दिक पांड्या (कप्तान), अभिनव मनोहर, डेविड मिलर, गुरकीरत सिंह, बी साई सुदर्शन, शुभमन गिल, राहुल तेवतिया, विजय शंकर, मैथ्यू वेड, रहमानुल्लाह गुरबाज, ऋद्धिमान साहा, अल्जारी जोसेफ, दर्शन नलकंडे, लॉकी फर्ग्यूसन, मोहम्मद शमी, नूर अहमद, प्रदीप सांगवान, राशिद खान, आर साई किशोर, वरुण एरोन और यश दयाल।

राजस्थान रॉयल्स : संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, शिमरोन हेतमायर, देवदत्त पडिक्कल, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल, रियान पराग, केसी करियप्पा, नवदीप सैनी, ओबेद मैकॉय, अनुनय सिंह, कुलदीप सेन, करुण नायर, ध्रुव जुरेल, तेजस बोकरा, कुलदीप यादव, शुभम गरवाल, जेम्स निशाम, नाथन कूलटर निले, रॉसिव वॉन डेर डुसान, डेरल मिचेल और कार्बिन बोस्चे।