Breaking News

ICC ने तोड़ी चुप्पी, इस देश में खेला जाएगा T 20 World Cup 2024

टी20 वर्ल्ड कप 2024 (t20 world cup 2024) को लेकर शुक्रवार को एक बड़ी खबर सामने आई थी कि अमेरिका में इस मेगा इवेंट के लिए बुनियादी ढांचा अभी तक तैयार नहीं हो पाया है जिस वजह से इसे इंग्लैंड शिफ्ट किया जा सकता है। मगर अब आईसीसी (ICC) ने चुप्पी तोड़ते हुए इस रिपोर्ट को खारिज कर दिया है। बता दें, आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 की मेजबानी संयुक्त रूप से वेस्टइंडीज और अमेरिका के पास है। इस टूर्नामेंट का आयोजन अगले साल जून में होना है। आईसीसी के साथ इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड यानी ईसीबी ने भी इसकी पुष्टी की है।

एक रिपोर्ट के अनुसार ईसीबी के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘इन खबरों में कोई सच्चाई नहीं है कि आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 को वेस्टइंडीज और यूएसए से शिफ्ट करेगा। चूंकि आयोजन आईसीसी द्वारा आयोजित किया जाता है, इसलिए उनके बयान को बाध्यकारी और निर्णायक माना जाना चाहिए।’ वहीं आईसीसी के एक सदस्य ने इस खबर पर कहा कि ‘2024 में होने वाला ये इवेंट जून में आयोजित होगा, केवल इंग्लैंड इसका अन्य संभावित वेन्यू है। अगर कोई ईसीबी से पूछे कि क्या वह 2024 में इस इवेंट को आयोजत करना चाहेगा तो उसका स्पष्ट जवाब ना होगा। तो संभावना ही पैदा नहीं होती।’2024 में टी20 वर्ल्ड कप का 9वां संस्करण खेला जाएगा। इस बार टूर्नामेंट का आयोजन नए फॉर्मेट में होगा। अगले साल होने वाले मेगा इवेंट में कुल 20 टीमें हिस्सा लेंगे और कुल 55 मैच खेले जाएंगे। आईसीसी ने पुष्टि की कि आयोजन की तैयारी पहले से ही चल रही है और वेन्यू का इस्पेक्शन पूरा हो चुका है।

 

टी20 वर्ल्ड कप के पिछले एडिशन तक पहले राउंड के बाद सुपर-12 स्टेज आता था और फिर सेमीफाइनल की टीमें तय होती थी। मगर इस बार टीमें 2 के बजाए 4 ग्रुप में टीमें बांटी जाएंगी और वहां से क्वालीफाई करने के लिए हर ग्रुप की टॉप-2 टीमों को सुपर-8 में जगह दी जाएगी। सुपर-8 में फिर से दो ग्रुप बनाए जाएंगे जिसमें 4-4 टीमों को रखा जाएगा और दोनों ग्रुप से टॉप-2 टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी।