Saturday , September 28 2024
Breaking News

देहरादून, हरिद्वार या ऊधमसिंह नगर को जल्द मिलेगी ट्रिपल आईटी की सौगात

उत्तराखंड को जल्द इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (ट्रिपल आईटी) और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च (आईआईएसईआर) की सौगात मिलेगी। उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डॉ.धन सिंह रावत की केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ.रमेश पोखरियाल निशंक से हुई वार्ता में इस पर बात आगे बढ़ी है।

डॉ.निशंक ने देहरादून, ऊधमसिंह नगर और हरिद्वार में से किसी एक जिले में पीपीपी मोड में ट्रिपल आईटी बनाने की बात कही। वहीं, केंद्रीय मंत्री ने डॉ.धन सिंह रावत से प्रदेश में आईआईएसईआर की स्थापना पर भी बात की। इसके परिसर की स्थापना के लिए करीब 100 एकड़ जमीन की जरूरत होगी। अभी तक देश में सात आईआईएसईआर हैं। यह विज्ञान की विशेषज्ञता वाले संस्थान होते हैं जबकि ट्रिपल आईटी इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की विशेषज्ञता के संस्थान हैं, जो वर्तमान में देशभर में 25 हैं।
वहीं, निशंक ने पौड़ी, टिहरी और श्रीनगर गढ़वाल के तीनों कैंपस को विशेषज्ञता के आधार पर विकसित करने को कहा है। इन तीनों में से एक को शोध, एक को सामान्य और एक को महिला सशक्तीकरण पर केंद्रित किया जाएगा।

डॉ.निशंक ने इस पर भी चर्चा की कि किस प्रकार केंद्र सरकार आर्थिक रूप से पिछड़े राज्यों के सरकारी स्कूलों को पोषित कर सकती है। उधर, उन्होंने एनआईटी श्रीनगर के सुस्त निर्माण कार्यों पर नाराजगी जताते हुए इसे जल्द पूरा करने को कहा। कहा कि उत्तरदायी संस्था ठीक से काम नहीं कर रही है तो किसी और संस्था से काम कराया जाए।