Breaking News

CM पद से इस्‍तीफा देने के बाद अब सरकारी बंगला खाली करेंगे केजरीवाल, जानिए कहां रहेंगे ?

अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. इसके साथ ही विधायक दल की नेता चुनी गईं आतिशी ने भी उपराज्यपाल के सामने सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है. इस बीच खबर है कि केजरीवाल कुछ ही हफ्तों में उत्तरी दिल्ली के सिविल लाइंस स्थित अपना सरकारी बंगला (Government Bungalow) खाली कर देंगे. पार्टी के एक पदाधिकारी ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि अपना सरकारी आवास छोड़ने के बाद केजरीवाल और उनका परिवार दिल्ली में ही रहेगा. पार्टी पदाधिकारी ने बताया कि उनके लिए उपयुक्त आवास की तलाश जारी है. नियमों के अनुसार, केजरीवाल को अपने त्यागपत्र के एक महीने के भीतर सरकारी बंगला खाली करना होगा.

रविवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के अपने फैसले की घोषणा करते हुए केजरीवाल ने भाजपा पर दिन-रात उन पर कीचड़ उछालने और बदनामी करने का आरोप लगाया. भाजपा आरोप लगा रही है कि सरकारी बंगले, जिसे वे ‘शीश महल’ कहते हैं उसका का जीर्णोद्धार केजरीवाल ने सरकारी खजाने से करोड़ों रुपये खर्च करके करवाया है और यह सरकारी नियमों के विरुद्ध है.

पहले गाजियाबाद के कौशांबी इलाके में रहते थे केजरीवाल
दिसंबर 2013 में पहली बार दिल्ली के मुख्यमंत्री बनने से पहले केजरीवाल गाजियाबाद के कौशांबी इलाके में रहते थे. मुख्यमंत्री के तौर पर वे मध्य दिल्ली के तिलक लेन स्थित घर में रहे. फरवरी 2015 के विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी (आप) के भारी बहुमत के साथ सत्ता में आने के बाद वे उत्तरी दिल्ली के सिविल लाइंस इलाके में 6, फ्लैगस्टाफ रोड स्थित आवास में रहने चले गए.

मंगलवार को केजरीवाल के इस्तीफे के बाद और अपनी सरकार का दावा पेश करने के बाद आतिशी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा. आतिशी ने कहा, बीजेपी ने हमारे सीएम पर फर्जी आरोप लगाया. आतिशी ने केजरीवाल के इस्तीफे के फैसले को दुनिया के लोकतांत्रिक इतिहास का सबसे बड़ा फैसला बताया. भाजपा पर निशाना साधते हुए आतिशी बोलीं, ‘उन्होंने सारी एजेंसियां ​​अरविंद केजरीवाल के पीछे लगा दीं. 6 महीने तक वो जेल में थे. अरविंद केजरीवाल की जगह कोई और होता तो तुरंत सीएम की कुर्सी पर बैठ जाता है. दिल्ली के लोग बहुत दुखी हैं. लेकिन साथ ही उन्होंने ये भी प्रण लिया है कि केजरीवाल जी को फिर से सीएम बनाना है.’

‘चुनाव तक मेरे पास सिर्फ दो काम’
आतिशी ने स्पष्ट कहा कि वो आगामी चुनाव तक ही सीएम रहेंगी और जब दोबारा AAP की सरकार बनेगी तो केजरीवाल ही सीएम बनेंगे. साथ ही आतिशी ने कहा कि अगले चुनाव तक मेरे पास सिर्फ दो काम हैं. पहला, ‘दिल्ली के लोगों की भाजपा के षड़यंत्र से रक्षा करना’. दूसरा- ‘केजरीवाल को फिर से सीएम बनाना.’